Published On : Fri, Aug 31st, 2018

नागपूर जिले की 28 स्कूलों में नाविन्यपूर्ण विज्ञान केंद्र बनना शुरू

Advertisement

नागपुर: ग्रामीण इलाकों में आनेवाली स्कूलों के विद्यार्थियों को संशोधन का मौका उपलब्ध कराने के लिए सर्वशिक्षा अभियानांतर्गत २०१७-१८ शैक्षणिक सत्र में २८ विज्ञान केंद्रों का निर्मिण किया गया है. जिल्हा परिषद के वर्ग ५ से ८ के विद्यार्थियों को विज्ञान केंद्र का लाभ मिल सकेगा. ५२० प्रकार की सामग्रियां इन केंद्रों में महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद की ओर से दी जा रही है.

इसके लिए जिले के ७२ स्कूलों के प्रस्ताव आए थे. जिसमें से जिन स्कूलों की छात्र संख्या सर्वाधिक है, जहां विद्युत आपूर्ति, अतिरिक्त वर्ग कक्षाएं हैं, ऐसी २८ स्कूलों का चयन किया गया. १३ ब्लॉक में ऐसे दो प्रकार के विज्ञान केंद्रों का निर्माण किया गया. केंद्र संचालन के लिए स्कूल के विज्ञान शिक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

अत्याधुनिक विज्ञान केंद्र के चलते दूर दराज़ के विद्यार्थियों को संशोधन की पद्धतियाँ सीखने मिल रही है. इन केंद्रों में २५ विज्ञान, २५ गणित, २५ अंतराल संशोधन की सामग्रियों के साथ ५९ पाठ्यक्रम पर आधारित व अन्य जानकारियों के १० प्रकार की सामग्रियां संशोधन के लिए उपलब्ध कराए गए. महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद की ओर से ऐसे तकरीबन ५२० सामग्रियां विज्ञान केंद्रों को उपलब्ध कर के दी गई हैं.