Published On : Fri, Aug 31st, 2018

छात्रों को हर महीने स्कॉलरशिप दे सरकार : एबीवीपी

Advertisement

नागपुर: एबीवीपी की ओर से छात्रवृत्ति और शोधवृत्ति की व्यवस्था में तुरंत समाधान की मांग को लेकर देशव्यापी प्रदर्शन किया गया. शहर के संविधान चौक पर भी धरना प्रदर्शन किया गया. एबीवीपी के पदाधिकारियों और विद्यार्थियों ने मांग की है कि सभी प्रकार के प्रलंबित स्कॉलरशिप दी जाए और इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए, स्कॉलरशिप के मूल्य सूचकांक के साथ जोड़ा जाए. जिससे स्कॉलरशिप महंगाई के साथ समयानुसार परिवर्तित होगी. वर्तमान में शोधवृत्ति एवं स्कॉलरशिप की राशि बहुत देर से आ रही है.

शोधवृत्ति एवं स्कॉलरशिप हर महीने मिले ऐसी व्यवस्था करने की मांग की गई. ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में आसानी हो. इस दौरान यह भी मांग की गई है कि छात्र संख्या के अनुपात में छात्रावासों की सुविधा पर्याप्त नहीं है. पूरे राज्य में छात्रावासों की संख्या बढ़ाई जाए. छात्रावास में छात्रों के विकास के लिए लाइब्रेरी, कैरियर मार्गदर्शन व व्यक्तित्व विकास, खेल साहित्य के प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध की जाए. छात्रावासों में अधीक्षक, सुरक्षा कर्मी, सफाईकर्मी, रसोईया आदि की व्यवस्था की जाए. जिससे की कुशल संचालन हो सके.

स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था हर जिला केंद्र पर उपलब्ध कराई जाए. स्पर्धा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए विशेष छात्रावासों की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. राज्य में छात्राओ का शिक्षा में प्रतिनिधितत्व बढ़ रहा है यह ध्यान में रखते हुए गर्ल्स हॉस्टल की संख्या बढ़ाई जाए और विकास खंड स्तर तक सुरक्षित कन्या छात्रावास उपलब्ध कराया जाए. इन मांगो का निवेदन जिलाधिकारी के मार्फ़त राज्य के मुख्यमंत्री, केंद्रीय जनजाती कार्य मंत्री भारत सरकार, केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री भारत सरकार को भी दिया गया.

यह धरना प्रदर्शन अभाविप विदर्भ प्रांत मंत्री विक्रमजीत कलाने, मयूरी पंचबुद्धे , रवि दांडगे , शक्ति केराम वैभव बावनकर, कार्तिक गजभिये, योगेश बावनकर, शुभम दयालवर के नेतृत्व में हुआ. जिसमें बड़ी तादाद में विद्यार्थी शामिल हुए.