| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, May 7th, 2021
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर जिले को मिले 61 हजार वैक्सीन

    नागपुर. जिले में वैक्सीनेशन में अब तेजी आएगी. जिलाधिकारी रवीन्द्र ठाकरे ने बताया कि 61,000 वैक्सीन प्राप्त हुई हैं जिनमें 45, 000 कोविशील्ड हैं जो ज्येष्ठ नागरिकों को लगाए जाएगी. वहीं 18,000 कोवैक्सीन मिली हैं जिन्हें युवाओं को लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि केन्द्र से और वैक्सीन मिलने की अपेक्षा है.

    गुरुवार को वायुसेना के 4 एयर टैंकर विमान ऑक्सीजन लाने के लिए ओडिशा के अंगूल स्टील प्लांट रवाना हुए हैं. शुक्रवार की शाम तक 4 टैंकर ऑक्सीजन आ जाएगी. उन्होंने बताया कि जो वैक्सीन मिली हैं उनमें 16,000 कोवैक्सीन ग्रामीण भागों सावनेर, कामठी के सेंटरों और सिटी के महल, छापरूनगर स्कूल, मानेवाड़ा केन्द्र में 18 प्लस युवाओं के लिए दी जाएगी.

    4,485 रेमडेसिविर इंजेक्शन भी उपलब्ध हुए हैं. सिटी के 156 और ग्रामीण में 49 सरकारी व निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर का वितरण किया गया है. फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे स्वास्थ्य सेवा, महानगरपालिका, नगरपालिका, पुलिस, राजस्व, ग्रामविकास, अन्न व औषध प्रशासन, परिवहन आदि में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए 10 प्रतिशत कोटा आरक्षित रखा गया है.

    गुरुवार को टोसिलिजुमैब इंजेक्शन का कोटा प्रशासन को नहीं मिला है. बुधवार तक इसके 105 डोज प्राप्त हुए थे. जिसके नियमित वितरण की जानकारी ठाकरे ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि 6 मई को जिले को 106 मीट्रिक ऑक्सीजन प्राप्त हुआ है. भिलाई, रायपुर, नागपुर के ऑक्सीजन फिलिंग सेंटर पर यह उपलब्ध है. जिले के जगदंबा, भरतीया, आदित्य, आसी, रुक्मिणी इन ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले प्लांट्स की क्षमता 138 मीट्रिक टन की है. जिनमें से गुरुवार को 76 मीट्रिक टन की जरूरत थी. 52 मीट्रिक टन का वितरण हुआ. मेयो, मेडिकल, शालिनीताई मेघे, लता मंगेशकर हॉस्पिटल, एलेक्सिस हॉस्पिटल, अवंती, क्रिम्स, ऑरेंज सिटी, श्योरटेक, वोक्हार्ट, आशा हॉस्पिटल कामठी को 71 मीट्रिक टन की जरूरत थी, उन्हें 80 मीट्रिक टन वितरित किया गया. चंद्रपुर, वर्धा, भंडारा, सावंगी, छिंदवाड़ा, अकोला आदि जगहों पर भी आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145