Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, Aug 9th, 2020

    क्या विज्ञापन होर्डिंग के माध्यम से नागपुर सराफा व्यापारी ही बन रहे ग्राहकों के जान के दुश्मन ?

    सुरक्षा उद्देश्य के लिए Pic को धुंधला कर दिया गया है

    नागपुर: संक्रमण काल और लॉक डाउन ने अर्थव्यवस्था और व्यापार जगत की कमर तोड़ कर रख दी है , समाज के हर छोटे से बड़े तबके पर आर्थिक दबाव बेहद बड़ा है , शायद इन परिस्थितियों से उबरने में बहुत बड़ा समय लगे ,और लॉक डाउन के कठिन समय के बाद ही अब अपराधों की संख्या में भी लगातार बढ़त दिखाई दे रही । चोरी, लुट ,छीनाझपटी ,रुपयों के विवाद में हत्याएं इन वारदातों में गजब का इजाफा हुआ है , और ऐसे में कुछ व्यापारिक प्रतिष्ठानों का सार्वजनिक प्रचार उनके ही ग्राहकों के जान की आफत न बन जाये इस संभावना से इनकार नही किया जा सकता , सबसे अधिक और बड़े पैमाने पर अपने आभुषणों का बहुत अच्छा प्रचार करने वाले ज्वेलर्स का नए तरीके का प्रचार कही उनके ग्राहकों की तकलीफ का सबब न बन जाये ।

    नागपुर के एक  जाने माने ज्वेलर्स जिनकी व्यवसाय में अच्छी प्रतिष्ठा है, होर्डिंग के माध्यम से सुंदर विज्ञापन कर अपना व्यापार करते है इसके लिए उनका अभिवादन है , लेकिन इस बार इस प्रतिष्ठान द्वारा प्रचार का नया तरीका सोचा गया है जो थोड़ा अनोखा होने के साथ ही प्रभावी भी है । इस प्रचार विज्ञापन में इस बार किसी मॉडल को न लेते हुए शहर के अलग अलग इलाको में रहने वाले अपने ही विशेष और सामान्य ग्राहकों की स्वर्ण आभुषणोंयुक्त तस्वीरे शहर के हर इलाको में होर्डिंग के जरिये लगाई गई है , और जिस इलाके में ग्राहक का निवास है उस इलाके में उस ग्राहक की ज्यादा होर्डिंग्स लगाने की नीति है , इसके पीछे साफ उद्देश है के ग्राहक खुश रहे और बना रहे साथ ही उनके आस पास के लोग भी खरीदी के लिए उनका ही चयन करें , और इसमे कोई हर्ज भी नही है चुंकि यह होर्डिंग्स ग्राहकों की अनुमति लेकर ही लगाई गई है , इसमे केवल एक ही लापरवाही हुई है जो बेहद बुरे परिणामो को न्योता दे सकती है ।

    होर्डिंग्स में महंगे सोने के गहनों के साथ महिला का फ़ोटो और उनका नाम यहाँ तक तो ठीक है पर उसी होर्डिंग्स पर उस मॉडल रूपी ग्राहक के घर का पता भी छाप दिया गया है ,ये भी ग्राहक की अनुमति से ही छपा होगा ।लेकिन इसमें एक बाद व्यापारी और ग्राहक दोनों भुल गए के चोर और डकैत अनुमति लेकर नही आते ।

    पुलिस विभाग लगातार हर इलाके में गश्त जरूर करता है लेकिन सड़क पर लगे हुए खुले निमंत्रण को चोर ,उचक्कों या अपराधियो ने यदि स्वीकार कर लिया और उस मॉडल या ग्राहक पर नजर रख कर किसी घटना को अंजाम दे दिया तब वह जिम्मेदारी किसकी होगी यह अपने आप मे बड़ा सवाल जरूर है ।

    व्यापार ,विज्ञापन और प्रचार करने में कोई दोष नही लेकिन बिना सोचे समझे उठाये गए कुछ कदम दुष्परिणामो का कारण भी बन सकते है यह भी तथ्य ही है ।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145