| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, Apr 5th, 2020

    कोरोना : नागपुर का मोमिनपुरा प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित, इलाके से बाहर आने-जाने पर लगी रोक

    नागपुर: मोमिनपुरा के दीवानशाह काला झंडा इलाके के व्यवसायी के पॉजिटव आने के बाद मोमिनपुरा को सील कर दिया गया है। शनिवार रात इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी गई थी। इसके साथ ही पूरे इलाके को सैनिटाइज भी किया गया था। रविवार सुबह मनपा आयुक्त ने आदेश जारी कर मोमिनपुरा जाने के सभी मार्ग बंद करने और केवल अत्यंत जरूरी सेवा और जीवनावश्यक जैसे दवा, राशन और चिकित्सा कर्मियों के अलावा किसी के भी प्रवेश और बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश के अनुसार तकिया दीवानशाह मोमिनपुरा प्रभाग क्रमांक 8 (जोन 6) को सील किया गया है।

    सील किए गए इलाके की सीेमा उत्तरपुर्व में तीन खंबा चौक, दक्षिण पूर्व में नाला साहब चौक, दक्षिण पश्चिम में भगवा घर चौक, पश्चिम में जामा मस्जिद, उत्तर पश्चिम में माेमिनपुरा चौक तक है। यहां आने और जाने के सभी मार्ग बंद कर दिए गए हैं। प्रतिबंधित क्षेत्र में पुलिस तैनात है और स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं। बस्ती के अधिकतर लोग घरों के अंदर हैं। गलिया सुनसान हैं और सिर्फ तैनात पुलिसकर्मी ही नजर आ रहे हैं। सील इलाके के बाहर रहने वाले रमाकांत गुप्ता ने बताया कि लोग घरों के अंदर हैं। इमत्यिाज अली ने बताया कि बस्ती सुनसान है सभी लोग घरों के अंदर हैं। पूरे इलाके में पुलिस के जवान तैनात हैं और थोड़े-थोडे़ समय पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मुआयना करने पहुंच रहे हैं।

    सिर्फ इन पर लागू नहीं है आदेश

    -शासकीय और अर्द्धशासकीय सेवा में अतिआवश्यक सेवा से जुड़े अधिकारी

    -आपातकालीन चिकित्सा के लिए चिकित्सक और अंतिम संस्कार

    -चिकित्सा सेवा से संबंधित निजी क्षेत्र के डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाेर्स के दुकानदार और पैथोलॉजिस्ट

    -जीवनावश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले, जिनके पास पुलिस से मिला पास है।

    बिल्डिंग के चालीस लोगों को किया गया कोरांटाइन

    दीवानशाह काला झंडा इलाके पॉजिटिव पाया गया व्यवसायी का घर चार मंजिली इमारत में है। इमारत में कई और परिवार किराए पर रहते हैं। रहने वालों की संख्या पचास के आसपास बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार अब तक इमारत के चालीस लोगों को कोरांटाइन किया गया है। संक्रमित के परिवार से पत्नी, पांच बच्चों और उसके दो भाईयों को मेडिकल भेजा गया और बिल्डिंग के कुल 38 लोगों को कोरांटाइन किया गया है।

    मस्जिद से किया ऐलान-सहयोग करे लोग
    अब्दुल बारी पटेल, सचिव, इदारा-ए- तहफिजूल कुरान, लाल बिल्डिंग मरकज ने बताया कि अफवाह फैलने के कारण सुबह इलाके में सर्वे करने वालों से सहयोग नहीं करने की कुछ घटनाएं हुई थीं। उसके बाद इलाके के प्रमुख इमाम व पूर्व नगर सेवक ने लोगों को समझाया। मस्जिद से भी ऐलान कर लोगों को सर्वे टीम से सहयोग करने की अपील की गई है।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145