Published On : Wed, Mar 24th, 2021

गोंदिया रेलवे स्टेशन पर आगजनी का ‘ मॉक ड्रिल ‘

आरपीएफ जवानों ने आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु किया अभ्यास

गोंदिया गोंदिया रेलवे स्टेशन के पार्सल बुकिंग ऑफिस तथा ट्रेन के पैंट्री कार में उस वक्त हड़कंप मच गया जब रेलवे सुरक्षा बल के जवानों का दस्ता दौड़ता भागता आया यह देखकर वहां मौजूद कर्मचारियों की सांसे तेज हो गई। जवानों ने पार्सल बुकिंग ऑफिस में रखें बंडल और रेलवे पैंट्री कार में रखे ज्वलनशील सामानों को सुरक्षित हटा लिया।

दरअसल यह नजारा मॉक ड्रिल का था ।गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं विकराल रूप धारण कर लेती है ऐसे में पहले से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रेलवे स्टेशन पर ही मंगलवार 23 मार्च को यह मॉक ड्रिल के तहत अभ्यास किया गया। गोंदिया रेलवे स्टेशन परिसर में कोई अप्रिय आगजनी की घटना ना हो इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है इसी बीच आपातकालीन समय में किस तरह से तत्परता पूर्वक बचाव कार्य को अंजाम दिया जाए इस बारे में पार्सल ऑफिस के अलावा ट्रेनों के पैंट्री कार और महत्वपूर्ण स्थलों के रेल कर्मचारियों को जानकारी दी गई।

इस दौरान मंडल सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ नागपुर ) श्री पंकज चुघ , सहायक सुरक्षा आयुक्त एस.डी देशपांडे के निर्देशानुसार प्रभारी निरीक्षक नंदबहादुर के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन में होने वाली आगजनी की घटनाओं की रोकथाम हेतु सभी जवानों को बताया गया तथा आपातकालीन स्थिति में आपसी सहयोग से कैसे निपटा जाए , साथ ही घायल को तत्काल चिकित्सीय सुविधा कैसे उपलब्ध कराई जाए, यह मॉक ड्रिल का अभ्यास उसी के चलते किया गया।

विशेष उल्लेखनीय है कि रेलवे सुरक्षा बल जवानों के औचक निरीक्षण के दौरान पार्सल बुकिंग ऑफिस , और ट्रेन के पैंट्री कार में कोई अनियमितता नहीं पाई गई साथ ही घटनाओं की रोकथाम हेतु ज्वलनशील पदार्थ केवल नियमअनुसार ही परिवहन करने की समझाइश भी दी गई।

यह औचक निरीक्षण और मॉक ड्रिल का अभ्यास थाना क्षेत्रों में लगातार जारी रहेगा ।

इसी के संबंध में रेलवे नियमों का पालन नहीं करने वाले यात्रियों पर नियम अनुसार उचित कार्रवाई करने की जानकारी भी दी गई है।

रवि आर्य