Published On : Sat, May 4th, 2019

मनपा की अनोखी पहल: शिक्षा विभाग दे रहा है गरीब विद्यार्थियों को सैनिकी प्रशिक्षण

नागपुर- नागपुर महानगर पालिका की स्कूलों में विद्यार्थियों को भारतीय सैनिक सेवा को लेकर आकर्षण निर्माण हो इसके लिए मनपा शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सैनिक प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया है. दुर्गानगर मनपा स्कूल के मैदान पर शुरू हुए इस शिबिर में महाराष्ट्र राज्य के पूर्व सैनिक संगठन के उपाध्यक्ष कर्नल विशाल शर्मा की ओर से विद्यार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें मनपा के विभिन्न स्कूलों के 70 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं.

इसमें 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थियों की संख्या अधिक है. पूरे विदर्भ में नागपुर मनपा का शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को सैनिक शिक्षा देनेवाला पहला विभाग बन गया है.

मनपा की शिक्षणाधिकारी प्रीति मिश्रीकोटकर कहती हैं कि मनपा स्कूल के विद्यार्थियों को करियर विषय से हटकर उनके मन में सैनिकी आकर्षण निर्माण करना इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने बताया कि मनपा की स्कूल में पढ़नेवाले विद्यार्थी ज्यादतर गरीब होते हैं. इसमें से अनेक विद्यार्थी 10वीं और 12वीं करने के बाद जो भी काम मिला वह काम करते हैं.

इंजीनियरिंग या अन्य क्षेत्र की महंगी शिक्षा लेना मुमकिन नहीं है, ऐसे विद्यार्थियों को अगर सैनिक सेवा के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन किया गया तो वे कम समय में नौकरी पर लग सकते है.भारतीय सेना में विदर्भीयो का प्रतिशत बढे इस उद्देश्य से यह प्रशिक्षण देने की बात भी उन्होंने कही. 20 मई को शिबिर का आखरी दिन है.