Published On : Sat, Aug 17th, 2019

स्मार्ट सिटी मिशन के मिशन निदेशक ने प्रकल्प की समीक्षा बैठक ली

श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी सिटी ऑपरेशन सेंटर को भेंट दी

नागपुर : भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के मिशन डायरेक्टर व आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त सचिव कुणाल कुमार ने नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन के कार्यों की गत मंगलवार शाम को नागपूर महानगरपालिका मुख्य कार्यालय स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय में समीक्षा की.

इसके पूर्व कुणाल कुमार का स्वागत नागपुर महानगर पालिका के आयुक्त अभिजीत बांगर ने पुष्पगुच्छ देकर किया | स्मार्ट सिटी के मुख्य प्रशासकीय अधिकारी डॉ. रामनाथ सोनवणे भी उपस्थित थे | श्री कुमार ने श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी सिटी ऑपरेशन सेंटर को भेंट दी | उन्होंने सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से अपराधियों को पकड़ने में पुलिस को मिली कामयाबी तथा वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियम तोड़ने में हो रही रोकथाम के विषय में जानकारी प्राप्त की.

बाद में स्मार्ट सिटी कार्यालय में एक बैठक को संबोधित करते हुए श्री कुणाल कुमार ने स्मार्ट सिटी अधिकारियों को डेटा का विश्लेषण कर शहर की ज्वलंत समस्याओं का हल निकालने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि डेटा से प्राप्त जानकारी का उपयोग पार्किंग, कचरा, पर्यावरण सहित अनेक समस्याओं का हल निकालने में किया जा सकता है.

उन्होंने प्रबुद्ध नागरीको, विद्यार्थियों को भी इस अभियान में शामिल करने की सलाह दी ताकि उनका भी शहर के विकास में योगदान मिल सके.श्री कुमार ने विश्व में कार्यरत अन्य स्मार्ट सिटी डेटा का किस तरह उपयोग किस तरह किया जा रहा है, इसकी भी जानकारी दी. बैठक के प्रारंभ में डॉ सोनवणे ने श्री कुमार को स्मार्ट सिटी के क्षेत्राधिष्ठीत विकास (Area Based Development) के संबंध में बताया तथा स्मार्ट सिटी के माध्यम से किए जा रहे अन्य प्रकल्पो की भी जानकारी दी . इस बैठक मे उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश मोरोने ने किया बैठक में तकनीकी सलाहकार विजय बनगिनवार, देवेंद्र महाजन, राजेश दुफारे, उदय घिये, श्रीमती शुभांगी गाढवे व अन्य अधिकारी उपस्थित थे|.