Published On : Tue, Apr 13th, 2021

लॉकडाउन के डर से यूपी, बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूर, महाराष्ट्र से सबसे अधिक पलायन

नागपुर– महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से हालात एक बार फिर गंभीर होते जा रहे हैं. राज्य सरकार ने हालात से निपटने के लिए लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए हैं. कोरोना की नई रफ्तार और लॉकडाउन की आहट ने प्रवासी कामगारों की परेशानी एक बार फिर बढ़ा दी है.

इसके चलते कई राज्यों से प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार पलायन करने लगे हैं. खचाखच भरी ट्रेनों या अन्य माध्यमों से लौट रहे प्रवासियों ने बताया कि पिछले साल हुए लॉकडाउन के बाद जिन दुश्वारियों का सामना हमें करना पड़ा था, वैसे ही दिन फिर आ गए हैं.

इसलिए भलाई अपने गृह नगर लौटने में ही समझी.उप्र और बिहार जाने वाली ट्रेनें खचाखच चल रही हैं. हालत यह है कि कोचों में बैठने की जगह नहीं मिल रही है.

याद रहे कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया था. जिसके बाद काम धंदे पूरी तरह से चौपट हो गए थे. जिसके बाद हजारों की तादाद में बिहार, यूपी और अन्य शहरों और गांवो के मजदुर पैदल ही अपने गांवो की तरफ निकल पड़े थे. कई मजदूरों की इस दौरान मौत भी हो गई थी. एक बार फिर उसी तरह के खतरे को देखते हुए मजदूरों ने पलायन शुरू कर दिया है.