Published On : Wed, Sep 4th, 2019

मेट्रो की एंक्वा लाइन का सीएमआरएस ने किया परीक्षण

नागपुर- मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर (सीएमआरएस ) ने नागपुर मेट्रो परियोजना की रिच -1 ‘ एक्वा लाइन’ पर निरीक्षण किया.सीएमआरएस ने हिंगना मार्ग के पहले दिन मेट्रो डेपो और लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया. सीएमआरएस रोलिंग स्टॉक रूम, डेली रिपोर्ट, ट्रेन वेल मशीन, डिपो कंट्रोल रूम, मेट्रो रूट मैप, सिग्नलिंग, ट्रेन मूविंग प्लान इत्यादि उपकरणों का निरीक्षण किया. सीएमआरएस टीम के चार सदस्यों का नेतृत्व जनक कुमार गर्ग ने किया और अन्य तीन अधिकारियों में वरिष्ठ अधिकारी केएल पूर्ति, विवेक वाजपेयी और ऋषभ कुमार शामिल थे.

सबसे पहले, सीएमआरएस अधिकारियों को रिच -1 एक्वा लाइन पर परियोजना के काम के बारे में जानकारी दी गई.पूरे दिन के दौरे के दौरान, सीएमआरएस ने हिंगाना में मेट्रो डेपो का दौरा किया. यहां, सीएमआरएस अधिकारियों ने महत्वपूर्ण दस्तावेजों का निरीक्षण करके रोलिंग स्टॉक का निरीक्षण किया.

इसने मेट्रो के आपातकालीन सामने के दरवाजे और सुरक्षा उपकरणों की जांच की. जनक कुमार गर्ग ने डेपो में मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों से रोलिंग स्टॉक परिचालन के विवरण पर चर्चा की. इस दौरान मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित के साथ डेपो , रेलिंग स्टॉक और यात्री सुविधाओं के साथ-साथ हिंगाना डेपो में सीएमआरएस अधिकारियों के लिए एक प्रस्तुति दी गई.

सीएमआरएस अधिकारियों ने यात्री सेवा के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं की समीक्षा की. एक्वा लाइन पर सीएमआरएस को यात्री सेवाओं की योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई. इसके बाद, सीएमआरएस द्वारा लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया गया. सीएमआरएस एक्वा लाइन पर तैयार किए गए मेट्रो स्टेशन की सुविधाओं का निरीक्षण 4 सितम्बर को करेगा.
इस पूरे दिन के निरीक्षण के दौरान, मेट्रो के संचालक (परियोजना) महेश कुमार, संचालक (रोलिंग स्टॉक) सुनील माथुर, संचालक (वित्त) एस. शिवमाथन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.