Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

    Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Dec 7th, 2019

    शहर में गंदगी,अतिक्रमण,यातायात प्रावधान,पार्किंग पर हुई मैराथन चर्चा

    महापौर संदीप जोशी ने प्रशासन को चेताया और सुधार हेतु टाइम बांड कार्यक्रम दिए

    नागपुर – नवनिर्वाचित महापौर संदीप जोशी ने आज विशेष सभा में स्वच्छता संबंधी विषय पर मैराथन चर्चा के बाद निर्देश दिया कि नागपुर शहर को अग्र क्रमांक पर लाने के लिए मनपा को संयुक्त रूप से सुनियोजित काम करना पड़ेंगा।जोनल कार्यालय अंतर्गत छोटी गाड़ियां बढ़ाई जाए। बाजार विभाग अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत 15 दिनों के भीतर सभी अतिक्रमणकारियों को हटाने संबंधी सूचना दी जाए। बाज़ारों में समान-सब्जी बेचने वाले कचरों के लिए डब्बे रखे। खुले प्लाट पर कचरा न फेंका जाए इसलिए सूचना फलक व संबंधित प्लाट धारकों की संपत्ति पर कारवाई की जाए। कचरा संकलन करने वाली एजी व बीवीजी नामक ठेकेदार के साथ होने वाली करार अगली आमसभा में रखी जाए। उक्त दोनों ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिया गया कि 30 दिसंबर तक सम्पूर्ण व्यवस्था दुरुस्त किया जाए।इस संबंध में जनवरी 2020 की सभा में आयुक्त जानकारी दें। वरिष्ठ नगरसेवक दयाशंकर तिवारी के मुद्दों जैसे गोठे संबंधी स्वच्छता, अवैध कत्लखाना,जोनल वार्ड अधिकारी सह सफाई कर्मी तक जिम्मेदारी तय हो और नज़रअंदाज किये जाने वाले पर दंडात्मक कारवाई की जाए। रात में बाज़ारों की साफ सफाई होंगी,इस संदर्भ में 50 एनडीएस के कर्मी तैनात होंगे। मनपा विधि समिति को निर्देश दिया कि वे एनडीएस को पुलिस जैसा अधिकार हैं या नहीं, इसकी जांच रिपोर्ट अगली सभा में दें और अंत में 20 जनवरी 2020 तक स्वास्थ्य विभाग से चोकेज विभाग अलग स्थापना करें,नहीं होने पर स्वास्थ्य विभाग प्रमुख पर कारवाई की जाएंगी।

    इसके पूर्व लगभग 4 दर्जन नगरसेवकों के स्वास्थ्य संबंधी चर्चा का जवाब देते हुए मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा कि उक्त दोनों ठेकेदार कंपनियों को 100% घर से घर रोजाना कचरा संकलन करना अनिवार्य हैं। बाजार सह व्यवसायिक संकुल परिसर में रात में दुकान बंद होने के बाद साफ सफाई की जाएंगी। यह साफ सफाई तड़के 4 बजे सुबह तक की जाएंगी। सभी प्रकार के कचरे संकलन के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई हैं। ठेकेदारों के कामकाज की निगरानी के लिए रोजाना सुबह से संबंधित अधिकारी वर्ग फील्ड पर दिखेंगे। दोनों ठेकेदारों के कार्यक्षेत्रों में अंतर होने की वजह से दोनों के कचरा उठाने का दर अलग अलग हैं। मंगळवारी ज़ोन अंतर्गत कचरा उठाने वाली गाड़ी से दब कर एक वृद्ध महिला की मृत्यु प्रकरण की जांच मनपा सह पुलिस विभाग कर रही हैं। आयुक्त ने यह भी कहा कि नागरिक,एनएमसी दक्ष रहेंगे तो शहर का सिस्टम में सकारात्मक सुधार होंगा।

    अतिक्रमण विषय पर चर्चा के मध्य विपक्ष का सभात्याग :-
    महापौर की मंशा थी कि आज पहले स्वच्छता फिर भोजन के उपरांत अतिक्रमण, यातायात ,पार्किंग विषय पर चर्चा होंगी। लेकिन विपक्ष के एक वरिष्ठ नगरसेवक ने गुजारिश की कि 2 बजे दोपहर तक सब विषय निपटा लिया जाए।पहले इस विशेष बैठक में यातायात पुलिस उपआयुक्त चिन्मय पंडित के होने पर सवाल खड़ा किया,जब इस मसले पर सफलता नहीं मिली तो लगभग शाम 6 बजे पक्ष पर आरोप लगाते हुए सभात्याग कर चलते बने,इस दौरान लक्ष्मी नगर जोन के सभापति भोयर ने विपक्ष के उक्त वरिष्ठ नगरसेवक की अतिक्रमण विरोधी पोल खोल दी,इसके बाद पूर्व महापौर दटके और गुरधे पाटिल के मध्य तू तू,मैं मैं हो गई।

    सत्तापक्ष की भूमिका सुने बगैर विपक्ष सभा से गायब हो गया।महापौर से दटके ने निजी ट्रेवल्स बस स्थानक शहर के बाहर किया जाए।बाजारपेठ में पार्किंग नियम का पालन नहीं किया गया,इसका अतिक्रमण तत्काल हटाया जाए।अतिक्रमण विषय पर अधिवक्ता संजय बालपांडे,अविनाश ठाकरे,डॉक्टर छोटू भोयर,संजय बंगाल ले,प्रकाश भोयर,संगीता गिरे,दयाशंकर तिवारी,प्रवीण दटके,सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव ने अव्वल दर्जे के सुझाव दिए।

    जाधव ने सुझाव दिया कि सभी जोन में अतिक्रमण का दस्ता हो,इससे अतिक्रमण करने वालों पर दबाव बनेगा। शहर के हार्डवेयर दुकानदारों द्वारा बड़ी संख्या में अतिक्रमण किया गया,इनसे सख्ती से निपटा जाए,और अंत में कांग्रेस नगरसेवक सह पक्ष का निषेध करते हुए कहा कि वे अतिक्रमणकारियों का बचाव कर रहे हैं। इसके बाद महापौर ने जवाब दिया कि शहर में ट्रेवल्स,ऑटो डील,ट्रक व बंद गाड़ियां का अतिक्रमण मुक्त करने के लिए दटके की अध्यक्षता में एक समिति गठित की,30 दिसंबर तक यह समिति रिपोर्ट दे। हॉकर्स के पेट पर लात नहीं मारेंगी,इसको बचाने के लिए मनपा कार्य करें, दयाशंकर तिवारी समिति एक रिपोर्ट तैयार करेंगी व समीक्षा करेंगी। मनपा प्रशासन स्कूल,अस्पताल आदि और सड़क मार्ग यातायात पुलिस तत्काल अतिक्रमण मुक्त करें।

    उक्त दोनों विषयों पर हुई चर्चा में 71 नगरसेवकों में हरीश ग्वालवंशी, प्रफुल गुरधे पाटिल,सतीश होले, धर्मपाल मेश्राम,बाल्या बोरकर,मनोज सांगोले, दर्शनी धवड़, लक्ष्मी यादव,पुरुषोत्तम हज़ारे,आभा पांडे,हर्षला साबले, संजय बंगाले,राजेन्द्र सोनकुसले, आएशा उइके,उज्वला बनकर,संदीप सहारे,दिनेश यादव,नितिन साठवाने,संजय महाकालकर,किशोर जिचकर,मोहम्मद जमाल,दिव्या धुरडे,जुल्फेकार भुट्टो,मनोज चाफले, दुनेश्वर पेठे,वैशाली नारनवरे,वीरेंद्र कुकरेजा,प्रवीण दटके,तानाजी वनवे,अविनाश ठाकरे,स्नेहल बिहारे, परशराम मानवटकर,भावना लोणारे,विद्या कान्हेरे,इब्राहिम टेलर,श्रद्धा पाठक,प्रवीण दटके,सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव ने भाग लिया।

    उल्लेखनीय यह हैं कि पहले महापौर संदीप जोशी हुए जो समय पर सभा की शुरुआत सह बैठकें ले रहे,साथ ही मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर भी पहले आला अधिकारी हैं जो जोन जोन जाकर बैठकें ले रहे,जिनका मनपा सभागृह ने अभिनन्दन किया गया।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145