Published On : Wed, Feb 20th, 2019

महा मेट्रो : लाँचिंग के लिए मुस्तैद – पल-पल की मिलेगी डिस्प्ले बोर्ड पर ट्रेंनो की जानकारी

४५ दिनो से चल रही तैयारी, काम हुआ अपडेट

नागपूर : महा मेट्रो द्वारा संचालित होनेवाली मेट्रो ट्रेंनो की पल-पल की जानकारी यात्रियों को उपल्बध कराने के लिए उद्घोषणा के साथ ही अत्याधुनिक उपकरण स्टेशनों पर लगाये गये है. पिछले डेढ़ माह से स्टेशनो पर उपकरण फिटिंग के साथ ही ट्रायल का कार्य भी चल रहा था जो की पूर्ण कर लिया गया है. ट्रेंनो की जानकारी देने के लिए जो व्यवस्था प्लॅटफॉर्म और स्टेशन परिसर मे की गयी है वह यात्रियों के लिए आसान और सुविधाजनक है. डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित जानकारी को ३५ मीटर से अधिक की दुरी से आसानी से पढा और देखा जा सकता है.

महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित के निर्देशानुसार स्टेशन के उन स्थानो पर डिस्प्ले की व्यवस्था की गयी है ; जहा से प्रत्येक आयु के यात्री ट्रेनो की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके. कार्यकारी संचालक (टेलिकॉम) श्री वी के अग्रवाल की निगरानी में स्टेशनों पर डिस्प्ले बोर्ड और उद्घोषणा का पूर्ण कर लिया गया है. प्रत्येक प्लॅटफार्म पर ५२ इंची डिस्प्ले बोर्ड लगाये गये है.

स्टेशन के प्रवेश द्वार तथा परिसर में भी बोर्ड लगाये जा रहे है ताकी आने वाले यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी तुरंत मिल सके. प्रत्येक स्टेशन पर ८ से १० डिस्प्ले बोर्ड रहेंगे जो पल पल की जानकारी देंगे. ट्रेन किस समय पर प्लॅटफॉर्म पर पहुँचेगी, इसके अलावा दुसरी ट्रेन उसी मार्ग पर कितनी देर बाद आयेगी यह भी जानकारी उपलब्ध रहेगी. एक डिस्पले में तीन या चार ट्रेनों की समय सारणी प्रदर्शित करने की व्यवस्था की गयी है. आंतरिक वायरिंग का कार्य पूरा होने के साथ ही कनेक्शन भी हो चुके है. डिस्पले की पूरी कमान कंट्रोलर को सौपी गयी है.

डिस्प्ले पर प्रदर्शित जानकारी और उद्घोषणा मराठी, हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में प्रसारित की जाएगी ताकि यात्रियों को भाषा समझने में आसानी हो. सारी व्यवस्था ऑटोमेटिक है. उद्घोषणा के सम्बन्ध में अबतक ४०० ट्रायल लिए गए है.

प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों को ट्रेन की जानकारी इस प्रकार देने की व्यवस्था की गयी है की जिस में एक-एक सेकंड का महत्व भी शामिल किया गया है ताकि काउंटडाउन के डिस्प्ले को देखकर यात्री इस बात का अंदाजा लगा सकेंगे कि उनकी ट्रेन कितने सेकंड बाद प्लेटफार्म पर पहुंचेगी। फिलहाल ट्रेन कहाँ है और अगले स्टेशन पर कब पहुंचेगी इसका ब्यौरा भी होगा। एयरपोर्ट साऊथ स्टेशन पर पूरा सेटअप तैयार कर कार्य पूर्ण कर लिया गया है.