Published On : Wed, Nov 26th, 2014

कन्हान : रेत घाट बना कन्हान पुलिस थाना

Sand on the Road
कन्हान (नागपुर)।
नागपुर जिले में काफी दिनों से रेत घाट बंद होने से कन्हान के नए घर निर्माण करने वाले नागरिक परेशान हो रहे है. जिससे तहसील अधिकारी और पुलिस प्रशासन बड़े पैमाने में चोरी की रेत पकड़ने का कार्य कर रही है. रेत को पुलिस थाने जमा किया जा रहा है इस कारण कन्हान पुलिस स्टेशन के आगे रेत घाट निर्माण हुआ है. रेत का निपटारा करने के लिए स्थानिय पुलिस, तहसील अधिकारी और न्यायालय को  सफलता हाथ नहीं लग रही.

गत कई माह से नागपुर जिले के रेत घाट की निलामी हुयी नही है जिससे घर का नया निर्माण कार्य करने वाले लोगों को डबल दाम देकर चोरी की रेत खरीदनी पड रही है. जिससे सरकार के राजस्व पर नुकसान हो रहा है. सरकारी और प्रशासकीय यंत्रणा चोरी की रेत पकड़ने के लिए रात-दिन घूम रही है. चोरी की रेत पकड़ने के बाद न्यायालय से ट्रांसफर प्रमाणपत्र मिलता है उसके बाद रेत की गाड़ी पुलिस स्टेशन के सामने खाली कर पुलिस को गाड़ी छोड़नी पड़ती है. जिससे पुलिस स्टेशन के सामने रेती घाट का नजारा देखने मिलता है.

इस संदर्भ में पुलिस स्टेशन के सामने सामने की रेत का निपटारा कैसे किया जाए इसकी चर्चा पुलिस से की गई। जिससे पता चला है कि तहसील कार्यालय और न्यायालय ने ज्ञापन दिया लेकिन रेत के निपटारे का निर्णय अब तक नहीं लिया गया. अब रेत का निपटारा कैसे करे? ऐसा प्रश्न पुलिस के सामने निर्माण हुआ है. इस संदर्भ में स्थानिय नेताओं ने कन्हान पत्रकार संघ से मुलाकात की जिसमेँ कहाँ गया कि नागरिकों पर रेत खरीदने के लिए जो अन्याय है उसके लिए खेद है. सरकार ने तुरंत रेत घाट शुरू कर सरकार का राजस्व और नागरिकों को दिलासा दे. ऐसी मांग की गई है.