Published On : Thu, Mar 1st, 2018

खापरी के पास संदिग्ध हालत में मिला दो तेंदुओं का शव


नागपुर: नागपुर शहर के सीमावर्ती क्षेत्र से सटे हुए खापरी गांव के इलाके में गुरुवार सुबह दो तेंदुओं का शव मिलने से वन विभाग में खलबली मच गई. मारे गए तेंदुए में मादा तेंदुए के समेत उसके बच्चे का भी समावेश है. पहली नजर के आकलन में यह विषबाधा का मामला माना जा रहा है, लेकिन मां के शव से कुछ दूर चलने के बाद उसके बच्चे का शव होने से मामले की पेचीदगियां बढ़ गई हैं. हालांकि वन विभाग इनके मौत के कारणों का पता लगाने में जुटा हुआ है. मामले की सूचना मिलते ही वन का महकमा घटनास्थल पहुंच गया. इस दौरान मानद वन्यजीव रक्षक कुंदन हाते भी वहां मौजूद थे.

मिली जानकारी के अनुसार तेंदुए का शव खापरी से सौ मीटर की दूरी पर एक नाले किनारे दिखाई दिया. ऐसे में जांच दल यह अनुमान लगा रहा है कि नाले का दूषित पानी पीने से मां और बच्चे तेंदुए को विषबाधा हुई हो. नाले के पास ही मादा तेन्दुए का शव मिला जबकि इसके बच्चे का शव मां से काफ़ी दूर मिला. ऐसे में माना यह जा रहा है कि अगर यह विषबाधा का मामला है तो मां शारीरिक तौर पर मज़बूत होने के बाद भी पहले और बच्चा कुछ दूर चलकर क्यों मरा. इसी तरह दूसरा आकलन यह है कि अगर तेंदुए का बच्चा पहले मरा हो और मां बाद में पानी पीने के लिए नाले के पास पहुंच कर मरी हो तो मामला ख़तरनाक हो सकता है. जिससे उन्हें मारे जाने की संभावना गहराएगी।


बता दें कि बूटीबोरी रेंज में हालही में एक बाघ के भी देखे जाने की खबर है. संबंधित बाघ द्वारा क्षेत्र के मवेशियों क शिकार बनाए जाने से उसके प्रति नागरिकों में रोष भी व्याप्त था. ऐसे में इन तेंदुओं की मौत जंगल से बाहर घूम रहे बाघ के लिए भी ख़तरे का संकेत माना जा सकता है.