Published On : Sun, Apr 18th, 2021

नागपुर शहर के सक्करधरा पुलिस स्टेशन को जानिये

नागपुर टुडे भाग 11 : सक्करदरा पुलिस स्टेशन

सक्करधरा पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

नागपुर – नागपुर शहर के सक्करदरा पुलिस स्टेशन की नींव जनवरी 1970 को रखी गई थी. वर्तमान में इस पुलिस स्टेशन की कमान सीनियर पुलिस निरीक्षक सत्यवान बाजीराव माने के हाथों है । स्वभाव से मृदुभाषी श्री. माने 1993 के पुलिस उपनिरीक्षक बैच के है. इस पुलिस स्टेशन में कुल 136 कर्मचारियों का स्टाफ है, जिसमें महिला तथा पुरूष पुलिस कर्मचारियों का समावेश है साथ ही पुलिस स्टेशन में 15 छोटे-बड़े पुलिस अधिकारी भी शामिल है ।

सक्करदरा पुलिस स्टेशन की हद में उत्तर- दक्षिण में रेशमबाग से लेकर बहादुरा गांव का दूरदराज वाला इलाका आता है, इसीतरह उत्तर-दक्षिण में अयोध्या नगर चौक से म्हालगी नगर चौक का घना परिसर भी इसमे शामिल है बताया जाता है कि, इस इलाके में करीब 4 लाख की जनसँख्या है और यहां का क्षेत्र भी काफी बड़ा है ।

रोल कॉल सक्करधरा पोलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी

सक्करदरा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत कुल चार बिट्स कार्यरत है, इसमें रेशमबाग बिट है, रेशमबाग बिट केे बिट मार्शल नायक पुलिस कॉनस्टेबल मनोज ढोले है जिनका मोबाईल नंबर 9665420760 है इसीतरह दुसरी बिट बुधवारी बाजार बीट है , जिसके बिट मार्शल – नायक पुलिस कांस्टेबल संजय तुमसरे है जिनका मोबाईल नंबर 7020172027 है, तीसरी बिट- आशीर्वाद नगर बीट है , आशीर्वाद नगर बिट मार्शल – नायक पुलिस कॉनस्टेबल निलेश पोरटे है इनका मोबाईल नंबर 9823136001है । इस सभी बिट्स में सबसे महत्वपूर्ण बिट ताजबाग बीट है , ताजबाग बीट के बीट के बीट मार्शल – ( एच.सी.) हेड कॉन्स्टेबल चंद्रकांत कोडापे है , इनका मोबाईल नंबर 982336818 है, इसके साथ ही भांडे प्लॉट, रानीभोसले झोपड़पट्टी, सोनझरी झोपड़पट्टी का परिसर भी सक्करदरा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आता है. इनमें भांडे प्लॉट और ताजबाग का इलाका काफी संवेदनशील परिसर माना जाता है. सहायक पुलिस निरीक्षक श्री. सागर अवाड सक्करदरा पुलिस स्टेशन के डीबी स्क्वॉड ( गुन्हे शाखा ) को सँभालते है ।


पुलिस इंस्पेक्टर सत्यवान माने – सक्करधरा पुलिस स्टेशन

‘ नागपुर टुडे ‘ से खास बातचीत करते हुए सक्करदरा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सत्यवान माने ने नागरिकों और पुलिस के बीच के संवाद और समन्यव के बारे में भी विस्तार से बताया । उन्होंने बताया कि, सक्करदरा परिसर में अपराध और सड़क दुर्घटनाओ पर अंकुश लगाने हेतु अलग-अलग बनाये गए फिक्स प्वाइंट में रोजाना नाकाबंदी की जाती है ।

श्री. माने ने इलाके के नागरिकों के साथ अपना फ़ोन नंबर साझा कर रखा हैं और वे नागरिकों से पुरजोर अपील करते है कि, वे 24 घंटे में किसी भी वक्त सीधे उनके मो.न. 7722044312 पर कॉल कर सकते है । नागरिकों को अपराध या पुलिस से संबंधित कोई भी परेशानी या दिक्कत आने पर या फिर परिसर में किसी भी घटना की जानकारी अगर जनता देना चाहे तो नागरिक सीधे बेखौफ होकर उनसे संपर्क कर सकते है । पीआई सत्यवान माने ने विश्वास जताया कि किसी भी गुप्त जानकारी देनेवाले का नाम हमेशा गुप्त रखा जाएगा उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी । इसीतरह नागरिकगण सक्करदरा पुलिस स्टेशन के लैंडलाइन नंबर 0712-744477 पर भी अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं ।

डीबी इंचार्ज सहाय्यक पुलिस निरीक्षक ( Api) सागर आव्हाड के साथ डीबी पथक

स्थानीय लोगों से गहरा आपसी सुसंवाद
क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों, स्थानीय नगरसेवकों, व्यवसाइयों और नागरिकों के बीच सुसंवाद साधने के लिए सक्करदरा पुलिस स्टेशन की ओर से आएदिन मोहल्ला मीटिंग्स, शांतता मीटिंग्स, और महिला दक्षता मीटिंग्स और वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठकें आयोजित की जाती हैं. इसके साथ ही नागरिकों से समय-समय पर तत्काल सीधे संवाद साधकर स्थानीय नगरसेवकों और व्यवसायियों से भी आपसी समन्वय रखा जाता है । सक्करदरा परिसर काफी बड़ा और यहां की जनसँख्या का घनत्व ज्यादा होने से, यहां पर कई कुख्यात अपराधी भी सक्रिय है इसलिए पुलिस के सभी आला अधिकारियों-कर्मचारियों को इन आपराधिक तत्वों पर खासतौर ध्यान देने के लिए सचेत किया गया है । समूचे परिसर में 24 घंटे पुलिस वाहन से पुलिस पेट्रोलिंग भी की जाती है. इसके साथ ही घनी बस्तियों में पैदल पुलिसगश्त भी की जाती है खासकर रात के समय यह सब करने की वजह से क्षेत्र में अपराधों को रोकने में काफी मदद मिलती है ।

हेड कॉन्स्टेबल चंद्रकांत कोडापे बीट मार्शल ताजबाग बीट – (मोबा.- 982336818)

पुलिस करती है अपराधियों की नियमित जांच
क्षेत्र में अपराध रोकने के लिए पुलिस द्वारा अपराधियों के चार्ट के आधार पर उनकी कड़ी निगरानी पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार, डीसीपी डॉ.अक्षय शिंदे और एसीपी डॉ. नीलेश पालवे के आदेश पर की जाती है. इसके साथ ही क्षेत्र में शांति और सदभाव बनाएं रखने के लिए इन सभी अपराधियों की समय समय पर जांच भी की जाती है हाल ही में एक कुख्यात अपराधी पर एमपीडीए और 6 शातिर अपराधियों को परिसर से इलाक़े से तड़ीपार भी किया गया है । श्री. माने ने आपराधिक छबि वाले असामाजिक तत्वों को कड़ी चेतावनी दे रखी है कि कोई भी व्यक्ति क्षेत्र की शांति – सुव्यवस्था भंग करने हिमाकत न करे अन्यथा ऐसे लोगो के खिलाफ पुलिस सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी ।

बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल (NPC ) नीलेश पोरटे , आशीर्वाद नगर बीट ,( मोबा. – 982313600)

बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल ( NPC ) संजय तुमसरे बुधवार बाजार बीट ( मोबा -7020172027)


अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष निगरानी
पुलिस निरीक्षक माने ने बताया कि सक्करदरा पुलिस स्टेशन की हद में कई वरिष्ठ नागरिकगण ऐसे हैं जो घर मे अकेले रहते हैं, क्योंकि उनके बच्चे दूसरे शहरों में नौकरी कर रहे हैं या फिर विदेश में पढ़ाई कर रहे है । उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए साथ ही उनकी खास निगरानी के लिए एक विशेष स्क्वॉड की तैनाती की गई है । इस विशेष पथक के पुलिस कर्मचारी लगातार उनके संपर्क में रहते हैं । लॉकडाउन की लंबी अवधि के दौरान भी ऐसे बेसहारा लोगो की काफी मदद की गई उन्होंने बताया कि, तत्काल जरूरत के दौरान किसी भी समय वरिष्ठ नागरिकगण उनके निजी फ़ोन नंबर पर संपर्क कर सकते है ।

बीट मार्शल नायक पुलिस कॉन्स्टेबल ( NPC ) मनोज ढोले रेशिमबाग बीट ( मोबा -9665420760)

असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
सक्करदरा क्षेत्र में आएदिन घटित हो रही कुछ-एक छोटी-बड़ी घटनाओं के कारण, सक्करदरा पुलिस ने इलाके के कुख्यात अपराधीयो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर रखी है जिसकी वजह से सक्करदरा पुलिस स्टेशन की हद में अपराधों में कमी देखने को मिली है. पिछले वर्ष की सख्त कानूनी कार्रवाईयो के कारण इस बार करीब 75 अपराध कम हुए है, जिसमें चेन स्नेचिंग, बॉडी अटैक क्राइम , चोरी,घरफोडी शामिल हैं. इससे क्षेत्र में शांति और कानून का राज बहाल करने में काफी मदद मिली ।

सक्करधरा पुलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

नागपुर शहर के नागरिकों को अपने एरिया के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष सीरीज शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

– रविकांत कांबले