Published On : Mon, Jun 10th, 2019

पर्यावरण में अभूतपूर्व योगदान के लिए कौस्तव चटर्जी का सत्कार

नागपुर: इंस्टीटूशन ऑफ़ इंजीनीयर्स एवं सिंचन सहयोग ने इंस्टीटूशन ऑफ़ इंजीनीयर्स हॉल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया. इस कार्यक्रम के दौरान ग्रीन विजिल फाउंडेशन के संस्थापक कौस्तव चटर्जी मुख्य अतिथि एवं प्रधान वक्ता के रूप में मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान इंस्टीटूशन ऑफ़ इंजीनीयर्स के चेयरमैन डॉ. आर.एल.श्रीवास्तव ने पर्यावरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए कौस्तव चटर्जी का सत्कार किया एवं कहा की अगले साल से उनकी संस्था पर्यावरण के क्षेत्र में काम करनेवाले स्वयंसेवी संस्था या व्यक्ति को ” पर्यावरण साथी ” नामक पुरस्कार से सम्मानित करेगी.

डॉ.रमेश दर्यापुरकर जो इस कार्यक्रम के संयोजक थे. उन्होंने विश्व पर्यावरण की मौजूदा स्थिति एवं स्वयंसेवी संस्थाओ की भूमिका के बारे में अपना वक्तवय रखा.

सिंचन सहयोग के अध्यक्ष एस.एस.डोईफोडे ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला. इस दौरान कौस्तव चटर्जी ने पर्यावरण संरक्षण में स्वयंसेवी संस्थाओ की भूमिका पर चर्चा की. उन्होंने इस बात पर जोर दिया की पर्यावरण संरक्षण एक विज्ञान है अत : इस क्षेत्र में कार्य करनेवाली स्वयंसेवी संस्थाओ को तकनिकी ज्ञान होना जरुरी है. स्वयंसेवी संस्थाओ को व्यवसायिक मुनाफा व प्रसिद्धि के लिए नहीं निस्वार्थ भाव से अपने शहर व् देश के लिए काम करना चाहिए. कार्यक्रम का संचालन सारंग बंसुले एवं आभार डॉ. एम.एस.कडु ने माना.