Published On : Tue, Sep 15th, 2020

बस दो,संचलन का बकाया भुगतान लो

– मनपा परिवहन विभाग का बस निर्माता ओलेक्ट्रा कंपनी को रोखटोक जवाब

नागपुर – इलेक्ट्रिक बस निर्माता कंपनी हैदराबाद की ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड ने भारत-चीन विवाद के मद्देनजर बस संचलन के लिए नई कंपनी EVEY TRANS PRIVATE LIMITED बनाई,जिसे विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं के साथ नए सिरे से हुए करार के अनुसार बस संचलन की जिम्मेदारी दी। इस कंपनी ने जिम्मेदारी लेते ही मनपा से पिछले 1 वर्ष से बस संचलन का बकाया देने की मांग की तो मनपा परिवहन विभाग ने साफ कह दिया कि तय करार के अनुसार 1 और इलेक्ट्रिक बस देना बांकी हैं, वह एक हाथ से दो और दूसरे हाथ से अपना बकाया ले जाओ।

हुआ यूं कि पिछले शुक्रवार को ओलेक्ट्रा के 5 इलेक्ट्रिक बस के उप संचालक ने मनपा प्रशासन को बस संचलन शनिवार से बंद करने की चेतावनी भरी मेल दी। क्योंकि ओलेक्ट्रा फिर उसकी सहयोगी कंपनी EVEY TRANS PRIVATE LIMITED ने पिछले 1 साल से उप संचालक ( ठेकेदार ) को बस चालक सह अन्य डेढ़ दर्जन भर कर्मियों का वेतन सह खर्च नहीं दिया। इस संदर्भ में EVEY TRANS PRIVATE LIMITED के निदेशक प्रदीप से ‘नागपुर टुडे’ ने बात की तो उनका कहना था कि मनपा ने उन्हें पिछले 1 साल से तय करार के हिसाब से फूटी कौड़ी भुगतान नहीं किये जाने से वे डेढ़ दर्जन कर्मियों को भुगतान नहीं कर पा रहे।

याद रहे कि इन्हें 6 इलेक्ट्रिक बस के अलावा 40 अन्य इलेक्ट्रिक बस का आपूर्ति सह संचलन का ठेका दिया गया,इन 40 बसों के संचालन फिर कैसे करेंगे के सवाल पर जवाब देने से मुकर गए।

इस संदर्भ में जब मनपा परिवहन विभाग से चर्चा की तो उनका कहना था कि ओलेक्ट्रा ने 1 एलेक्ट्रिक बस की आपूर्ति करना शेष हैं, जबकि ओलेक्ट्रा को अग्रिम 10 % राशि दे दी गई,साथ में जीएसटी का रकम एडजस्ट किया गया,बावजूद इसके आज तक बस मनपा को नहीं दी गई। मनपा का कहना हैं कि एक हाथ बस से और दूसरे हाथ बकाया भुगतान ले लें। नए बस का शेष 90% बकाया राशि और मनपा को संचलन के लिए दिए जाने वाले रकम में ज्यादा का फर्क नहीं हैं।