| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, Jan 29th, 2020

    जनता दरबार ; आयुक्त बनाम महापौर

    शहर के नागरिकों को मनपा से जुड़ी समस्या से निजात पाने के २-२ अवसर

    nmc nagpur

    नागपुर: भाजपा के वरिष्ठ नगरसेवक संदीप जोशी ने पदग्रहण करते ही जनता की समस्याओं के निपटारा करने हेतु प्राथमिकता दी,उनका यह प्रयास जारी ही था कि कल मंगलवार को नए मनपायुक्त तुकाराम मुंढे ने भी जिम्मेदारी सँभालते ही रोजाना १ घंटे बतौर जनता दरबार की घोषणा कर शहर की जनता को तहरिज दी.दोनों महत्वपूर्ण पदाधिकारी-अधिकारी के जनता को लेकर किये जा रहे प्रयास से शहर के नागरिकों ने दोनों की भूरि-भूरि प्रशंसा की.

    याद रहे कि शहर के बढ़ते जनसंख्या के हिसाब से मनपा में कर्मियों की भारी कमी हैं.पिछले ३ वर्ष से प्रत्येक माह २ से ३ दर्जन अधिकारी कर्मी सेवानिवृत्त होते जा रहे.दूसरी ओर लगभग डेढ़ दशक से सीधी स्थाई भर्ती भी लगभग बंद हैं.मनपा का कार्यभार एवजदार,ठेकेदारी कामगार के भरोसे जैसे तैसे चल रहा.इसी दौरान आधा दर्जन से अधिक विभागों के कामकाजों का निजीकरण हो चूका हैं.निजीकरण के बावजूद उम्मीद के अनुरूप कोई सफलता आजतक नहीं मिल पाई.

    शेष स्थाई कर्मियों को काम से ज्यादा ७वां वेतन आयोग के सिफारिश के अनुसार वेतन वृद्धि के लिए सक्रिय देखा जा रहा.आय से सम्बंधित विभागों की हालात इतनी ख़राब हो चुकी हैं कि पिछले कुछ वर्षों से प्रस्तावित बजट के अनुरूप सम्मानजनक टारगेट पूर्ण नहीं हो पा रहे.फिर संपत्ति कर,जल कर,बाजार,नगर रचना,अग्निशन विभाग से सम्बंधित क्यों न हो.

    इसकी प्रमुख वजह आला अधिकारियों से लेकर निम्न श्रेणी के कर्मियों की संख्या आधी होने के कारण अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी गई,जिससे मसला हल नहीं हो रहा.खाकी-खादी के संरक्षण में अधिकारी-कर्मी अपने मूल विभाग छोड़ मनचाहे विभागों में मजे काट रहे.

    इसका सीधा असर मनपा द्वारा किये जा रहे कामों के गुणवत्ता पर पड़ रहा,करदाता जनता वर्षों से अड़चन में हैं.बिना समीक्षा के प्रकल्प तैयार हो रहे कर खर्च भी हो रहे लेकिन जनता को राहत नहीं हो रही.

    इसका असर तब देखने को मिला जब वर्त्तमान महापौर संदीप जोशी ने महापौर पद स्वीकारते हुए जोन निहाय महापौर कार्यालय में जनता दरबार लगाई।अंदाजन ३ हज़ार के आसपास शिकायतें/सुझाव आए.इसे न्याय देने के लिए महापौर ने सभी महत्वपूर्ण विभागों के आधा दर्जन ओएसडी को तैनात कर समस्याएं सुलझाने का क्रम जारी रखे हुए हैं.इसी बीच महापौर जोशी ने जनता से सीधे रु-ब-रु होने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में लगभग डेढ़ दर्जन बगीचों में सुबह-सुबह नागरिकों से मिल जनता की नब्ज टटोलनी शुरू की.और फिर पिछले सप्ताह से वे सभी जोन में जनता दरबार लगाकर जनता व मनपा के मध्य कड़ी जोड़ने का प्रयास कर रहे.

    उधर ३ दिन के अंतराल के बाद कल सुबह-सुबह नए मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे ने शहर में प्रवेश करते ही कार्यालयीन समय पूर्व मनपा में दस्तक देकर हड़कंप मचा दिया।मनपा की जिम्मेदारी संभालते ही अधिकारियों को सख्त हिदायत दे दी ,काम,वह भी निष्ठा से,वर्ना घर बैठ जाओ.इसी बीच जनता को आवाहन करते हुए उन्होंने भी रोजाना शाम ४ से ५ बजे जनता दरबार की घोषणा कर जनता में नई उम्मीद पैदा कर दी.

    राजनीत डुबकिया लगाने वाले इसे सत्तापक्ष और प्रशासन के मध्य संघर्ष प्रचारित कर रहे लेकिन उम्मीद की जा रही कि दोनों अधिकारी-पदाधिकारी के सकारात्मक पहल से इस बहाने शहर की गुणवत्ता बढ़ेंगी और मनपा के प्रति जनता का रुझान भी बढेंगा।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145