Published On : Sun, Sep 17th, 2017

देश के निर्माण में हो जैन समाज की भागीदारी: भंडारी

नागपुर: जैन इंटरनेशनल ट्रेड आॅर्गनाइजेशन (जीतो) के नागपुर चैप्टर का शुभारंभ रविवार को सिविल लाइन्स के चिटणवीस सेंटर में किया गया. सेवा, ज्ञान, आर्थिक और जैन समाज को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई. कार्यक्रम में चैप्टर डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष अनिल भंडारी, संस्था के फाउंडर चीफ पैट्रन व सासंद अजय संचेती, व्यवसायी सुनील रायसोनी, उज्जवल पगारिया ,मनीष मेहता,व प्रतीक सरवगी प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

कार्यक्रम में संस्था की जानकारी देते हुए अनिल भंडारी ने बताया कि जीतो एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो जैन समाज के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक विकास में सहयोगी है. संस्था द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि जैन समाज के साथ-साथ हर जरूरतमंद के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है. आर्थिक रूप से सुदृढ़ता, शिक्षा और सेवा के बारे में कार्यों का ब्यौरा उन्होंने दिया. भंडारी ने कहा कि न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी चैप्टर के माध्यम से जीतो विश्व व्यापी परिवार के रूप में उभरकर सामने आया है. केवल 10 साल में संस्था तीनों क्षेत्र में बेहतर तरीके से कार्य कर रही है. समाज के आचार्यों, संतों आदि के स्वास्थ्य आदि के संबंध में सेवाभाव से कार्य किया जा रहा है.

समाज के बच्चों को संस्कारित कर अच्छी शिक्षा के लिए छात्रावास व कक्षाओं को आयोजित किया जा रहा है. इसके माध्यम से प्रतिभावानों को मौका मिल रहा है और देश के नीति निर्धारण में वे प्रत्यक्ष रूप से जुड़कर देशहित में कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्र में समाज के उत्थान के जरिए देश का निर्माण जीतो के माध्यम से हो रहा है. सांसद अजय संचेती ने कहा कि समाज में सभी की भागीदारी होनी चाहिए. सही मंच नहीं मिलने के कारण अपनी प्रतिभा को सामने नहीं ला पा रहे हैं, लेकिन जीतो के माध्यम से इसे पूरा किया जा सकता है. कार्यक्रम में नए सदस्यों का सम्मान किया गया. शुभारंभ नवकार मंत्र के जाप के साथ हुई. संचालन राजय सुराणा व आभार प्रदर्शन अतुल कोटेचा ने किया.

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रफुल्ल दोशी, रविंद्र लश्करे, सज्जन जैन, दिलीप छाजेड़, राजेंद्र संचेती, विजय सुराणा, सुरेंद्र लोढ़ा, निखिल कुसुमगर, जयदीप शाह, अनिल पारख, नरेश पाटनी, यतिन खारा, प्रदीप जैन, सुभाष भंडारी, अजय पाटनी, सतीश पेंढारी, हरीश मुनोत, हेमंत लोढ़ा, संदीप सुराणा, नितिन टाटिया, अरुण कोटेचा, संजय नाहटा, अतुल दोशी, अश्विन शहा, तुषार संघवी, मनीष छल्लानी, सुधीर शहलोत ,प्रमोद तातेड् ज़ुल्फ़ेंश शॉह,रमेश दडा,शैलेंद्र मरोठि,हेमेंद बदानी,संजय पूगलिया,आदित्य जैन, विकास पिंचा, सचिन कोठरी,राकेश सुराना,धीरज मालू,अनिल जैन, दिनेश जैन,सुभाष कोटेचा, वरुण पारख, अजय सुराना, आदित्य जैन,परम सचेती, संजय रॉका,आर.द पारख, पंकज भंसाली,ललित कोठारी,उमेश पाटनी,प्रफ़्फ़ुल तातेड़,इंदर गुंडेचा,राहुल गुगलिया,हेमल कोठारी आदि उपस्थित थे