Published On : Sat, Jun 4th, 2022

कोयला का और अधिक उत्पादन बढ़ाना जरूरी, EECSMO की कार्यशाला में गडकरी ने कहा

Advertisement

नागपुर. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कोयले का उत्पादन बढ़ा है यह सही है लेकिन मांग पूरी करने के लिए और अधिक उत्पादन बढ़ाना जरूरी है. आयात कम कर निर्यात बढ़ाना भी कोयला उत्पादक कंपनियों की जिम्मेदारी है, इसके सिवा आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना नहीं हो सकती. वे नागपुर में आईसीएसएमओ के अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस अवसर पर वेकोलि के सीएमडी मनोज कुमार व माइल के सीएमडी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Advertisement

उन्होंने कहा कि कोयला व खनिजों के उत्खनन करते समय और कार्बन उत्सर्जन न हो, पर्यावरण अच्छा रहे, प्रदूषण न हो इसका ध्यान रखना जरूरी है. खनिज व कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रक्रिया व मंजूरी का कार्य तेज गति से होना चाहिए. वन विभाग की अनेक अड़चन होती है, कार्यप्रणाली को सुलभ करना चाहिए. विदर्भ में देश का 7 फीसदी कोयला और 15 फीसदी मैंगनीज का उत्पादन होता है.

बढ़ रही बिजली की मांग
गडकरी ने कहा कि दिनोंदिन बिजली की मांग बढ़ती जा रही है. बिजली प्रगति की ओर ले जाने वाली है. इसकी कमी दूर करने के लिए कोयला उत्पादन बढ़ाना जरूरी है. वास्तव में खनन क्षेत्र महत्वपूर्ण है. अनेक रोजगार देने वाले उद्योगों का विकास करने वाला क्षेत्र है. उन्होंने जैविक ईंधन, ग्रीन हाइड्रोजन निर्माण की अपेक्षा करते हुए वेकोलि, मॉयल में लगने वाली मशीनों में इथेनॉल, सीएनजी, एलएनजी के उपयोग की बात कही.

खदानों से निकलने वाली मिट्टी किसानों के खेती या बगीचों में उपयोग करने और निर्माण कार्य के लिए रेती सस्ते दर में उपलब्ध करने को कहा. उपयोग में न आने वाली जमीमों में बांस का उत्पादन करने की बात भी कही. समय को देखते हुए उत्पादन बढ़ाने पर उन्होंने जोर दिया.