Published On : Tue, Nov 28th, 2017

अब तक कुल 100 भारतीय हुए ISIS में शामिल, इन राज्यों के युवा सबसे ज्यादा ‘आकर्षित’

दुनियाभर में अपने पैर पसार चुका आतंकी संगठन आईएसआईएस भारत में अपनी जड़ें मजबूत करने में नाकाम रहा है। भारत की सुरक्षा एजेंसियां मानती हैं कि भारत की जनसंख्या और यहां मौजूद मुस्लिम आबादी के हिसाब से संगठन काफी कम लोगों को आकर्षित करने में सफल हो पाया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2014 से अबतक 100 भारतीय लोगों ने ISIS को ज्वॉइन किया है, इसमें से 50 भारत से गए और बाकी 50 गल्फ देशों में रह रहे थे और वे वहीं से इसका हिस्सा बन गए।

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि भारतीय युवा ISIS में शामिल भले ही ना हो रहे हों, लेकिन इससे जुड़ी सामग्री को इंटरनेट पर खूब देखा जा रहा है। ISIS से संबंधित सामग्री साउथ के राज्यों में काफी देखी जा रही है। इसमें केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक आदि शामिल हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर के युवा भी इंटरनेट पर ISIS को खूब सर्च कर रहे हैं।

सरकार को ISIS से ज्यादा इस संगठन की चिंता

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को आईएस से ज्यादा चिंता भारत के अंदर मौजूद कुछ संगठनों की है, इसमें पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) भी शामिल है। यह संगठन केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक के साथ-साथ असम, पश्चिम बंगाल, यूपी और राजस्थान में अपने पैर पसार रहा है। केंद्र सरकार इस संगठन को बैन करने का प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है।