Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Feb 18th, 2019

    पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि के रूप में आज देश में हुआ भारत व्यापार बंद

    कैट ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए शुरू किया राष्ट्रीय अभियान

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के प्रति व्यापारियों की श्रद्धांजलि व्यक्त करने के लिए कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के भारत व्यापार बंद आवाहन में भाग लेते हुए आज दिल्ली सहित देश भर के लगभग 7 करोड़ व्यापारियों ने अपना व्यापार बंद रखा और शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए देश की प्रति उनकी क़ुरबानी को याद किया.

    देश भर के सभी थोक एवं रिटेल बाज़ार आज पूरी तरह बंद रहे और किसी भी किस्म का कोई कारोबार नहीं हुआ. दिल्ली के लगभग 7 लाख से अधिक व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने आज के व्यापार बंद में भाग लिया, वहीँ आज व्यापारियों ने अपना आक्रोश प्रदर्शित करते हुए पाकिस्तानी आतंकवाद का पुतला भी फूंका और सरकार से मांग की कि पाकिस्तान के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते ख़त्म किया जाएं.

    कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने चीन द्वारा लगातार पाकिस्तान का समर्थन करने के खिलाफ व्यापारियों के प्रति रोष व्यक्त करते हुए दिल्ली से चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया. इस अभियान के अंतर्गत कैट देश भर में व्यापारियों और आम नागरिकों के बीच चीनी वस्तुओं को न तो खरीदने और न ही बेचने का संकल्प लेने का देशव्यापी जागरण अभियान चलाएगा.

    उन्होंने ने कहा कि हालाकिं सरकार ने पाकिस्तान से आयत होने वाली वस्तुओं पर 200 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगा दी है, किन्तु वर्तमान हालातों में सरकार को पाकिस्तान से हर प्रकार के व्यापारिक सम्बन्ध ख़त्म कर देने चाहिए. पाकिस्तान से प्रतिवर्ष लगभग 3500 करोड़ रुपये का सामान आयत होता है वहीँ कैट ने चीन से आयात होने वाले सामान पर सरकार से कम से कम 300 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगाने की मांग की. जिससे चीन से आयात को हतोत्साहित किया जा सके. कैट ने सरकार से यह भी आग्रह किया की देश भर की लोगों का रोष और आक्रोश को देखते हुए पाकिस्तान से भारत की राजदूत को वापिस बुला लेना चाहिए वहीँ दूसरी ओर भारत में पाकिस्तानी राजदूत को वापिस पाकिस्तान भेज देना चाहिए.

    आज की भारत व्यापार बंद की चलते देश भर में लगभग 25 हजार करोड़ रुपये का व्यापार नहीं हुआ और देश की विभिन्न राज्यों में व्यापारियों ने श्रद्धांजलि सभा, शान्ति मार्च, कैंडल मार्च, धार्मिक स्थलों पर शहीद जवानों की आत्मा की शांति की लिए प्रार्थना सभा आदि भी आयोजित की. देश भर क़े व्यापारियों क़े उत्साह और जबरदस्त आग्रह पर कैट ने देश की सेनाओं की लिए एक विशेष सहायता फण्ड भी स्थापित करने का निर्णय लिया है.

    दिल्ली में व्यापार बंद के दौरान आज दिल्ली के मुख्य बाज़ार चांदनी चौक में घंटाघर पर व्यापारियों ने शहीद जवानों की स्मृति में एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जिसमें दिल्ली की सभी भागों की सैंकड़ों ने व्यापारियों ने भाग लिया और दो मिनट का मौन रख कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी एवं इसके साथ ही पाकिस्तानी आतंकवाद का पुतला भी जलाया.

    कैट ने सरकार से आग्रह किया कि जहां पाकिस्तान को पुलवामा घटना की लिए कड़ा सबक सिखाया जाए वहीँ दूसरी ओर देश की अंदर पनप रहे पाकिस्तानी समर्थकों अथवा मानव अधिकार की आड़ में पाकिस्तान का समर्थन कर रहे लोगों को भी बक्शा न जाए और उन्हें भी कड़ी से कड़ी सजा दी जाए. व्यापारियों ने एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित करते हुए पंजाब की मंत्री श्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा पुलवामा की घटना पर गैर जिम्मेदाराना बयान देने की लिए उनकी कड़ी आलोचना की.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145