Published On : Wed, Jul 17th, 2019

मध्य रेलवे, नागपुर मंडल द्वारा ‘ गैर किराया राजस्व ‘ में वृद्धि

नागपुर: रेलवे बोर्ड ने विभिन्न परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए कई महत्वपूर्ण नीतिगत दिशानिर्देश जारी किए और ‘नॉन फेयर रेवेन्यू’ उत्पन्न करने के लिए ‘नए और अभिनव योजनाओ कोनिर्माण कर प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे रेलवे की आय मे बढ़ोतरी होगी और इन योजनाओ को यात्री सुविधाओ से जोड़ा जाएगा.

मण्डल रेल प्रबन्धक सोमेश कुमार इनके नेतृत्व एवं वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कृष्णाथ पाटिल के मार्गदर्शन में मध्य रेलवे, नागपुर मण्डल के वाणिज्यिक विभाग के लिए ‘गैर किराया राजस्व’ मे वृद्धि करने के लिए कई अभिनव कदम उठाए जा रहे हैं. इस प्रस्ताव को कार्यान्वित करने के लिए सहायक वाणिज्य प्रबन्धक कोचिंग व्ही. सी. थूल एवं वाणिज्य निरीक्षक/एनएफआर तारा प्रसाद आचार्य, का बहुत महत्वपूर्ण योगदान हैं.

मध्य रेल के नागपुर मण्डल पर वर्ष 2019-20 मे तीसरे अनुबंध को ‘इनोवेटिव आइडिया स्कीम’ के तहत अंतिम रूप दिया जा रहा है. नागपुर मण्डल द्वारा इस विभिन्न स्टेट ऑफ आर्ट प्रस्ताव को संसाधित किया जा रहा है जिसमे नागपुर रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों को यात्रा के दौरान थकान को मिटाने के लिए वातानुकूलित प्रतीक्षालय मे इलैक्ट्रिक बॉडी मसाज लगाना, स्टेशन पर जानकारी हेतु ड्यूयल डिस्प्ले टीव्ही, यात्रियों को रेल्वे संबंधी जानकारी मिलने हेतु विडियो वाल लगाना, स्टेशन पर यात्रियों को पैसे निकालने हेतु चलती फिरती वेन मे एटीएम सुविधा, ऐप पर आधारित कैब के लिए निर्धारित पार्किंग जैसे कई अनोखे कदम उठाए मध्य रेल्वे द्वारा प्रोजेक्ट किए गए हैं जो यात्रियों की सुविधाओ से सीधे जोड़कर रेलवे के राजस्व सृजन में जोड़ते हैं .