Published On : Fri, Jan 30th, 2015

अकोला : शव को कब्र से बाहर निकालकर इन कैमरा पोस्टमार्टम


मौत के लिए पति-सास जिम्मेदार ?

अकोला। महिला की मौत को लेकर जताई गई हत्या की आशंका के बाद गुरूवार दोपहर 12 बजे के बाद प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकरियों की मौजूदगी में मृतका को दफनाने के लगभग 48 घंटो बाद फिर से उसकी कब्र खोली गई और शव को बाहर निकालकर उसका इन कैमरा पोस्टमार्टम किया गया. रिपोर्ट में महिला की मौत का खुलासा होने की उम्मीद की जा रही है.

पुराना शहर के दहीहांडा बेस परिसर में रहनेवाले शेख बशीर शेख हबीब ने सहायक पुलसि अधीक्षक तथा रामदास पेठ थाने में दी रपट में बताया है कि, 4 जनवरी 2004 को उसकी बहन तहरीन तबस्सुम का विवाह मोमिनपुरा परिसर में रहनेवाले मोहम्मद उजेर हाफिज गुलाम मोहम्मद के साथ हुआ था. विवाह के बाद से ही तहरीन को उसका पति उजेर और सास शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताडित करते आ रहे थे जिसकी शिकायतें तहरीन करती आ रही थी लेकिन उसे यही समझाया जाता था कि, शादीशुदा जिन्दगी में उतारचढाव आते ही हैं. इसी बात को गांठ बांध कर तहरीन पति और सास के जुल्मो-सितम सहती हुई आ रही थी. इस बीच उसने पहले एक बेटी और फिर दो बेटों को जन्म दिया था, जिनका शैक्षिक खर्च वह और उसके पिता उठाते आ रहे हैं.

शेख बशीर के अनुसार पिछले कुछ दिनों से उजेर और उसकी मां मकान खरीदने के लिए तहरीन से मायके से 3 लाख रूपए लाने की मांग कर रहे थे. जिसे पूरा नहीं करने पर उसपर होनेवाले जुल्मो-सितम में और इजाफा हो गया था. इस बीच 27 जनवरी सुबह 8:30 बजे उजेर घर आया और कहा कि, तहरीन की तबियत खराब हो गई है उसे अस्पताल ले जाना है.

मोमिनपुरा स्थित उजेर के घर पहुंचने पर तहरीन मृत पाई गई . उसका पेट फूला हुआ था. और मुंह से झाग निकल रहा था. परिसर के एक डॉक्टर से जांच कराने पर कयास लगाया कि तहरीन के पेट में अपेन्डिस फूट जाने से उसकी मौत हो चुकी है. सभी ने तहरीन की मौत को आकस्मिक मानते हुए मंगलवार दोपहर आरपीटीएस रोड स्थित कब्रिस्तान में महरीन को दफन कर दिया था.

मोहम्मद उजेर से तहरीन की मौत का कारण पूछने पर वह इत्मीनानबख्श जवाब देने से कतरा रहा था. लेकिन हकीकत सामने आने के बाद उजेर के खिलाफ रपट दी गई जिसमें तहरीन की मौत का कारण सामने लाने तथा उसकी मौत के लिए जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई थी.

मृतका के भाई शेख बशीर की रपट के बाद हरकत में आई पुलिस ने कब्र में दफन तहरीन के पोस्टमार्टम के लिए सभी जरूरी कानूनी दस्तावेजों की खानापूर्ति करते हुए इस संबंध में न्यायालयीन आदेश भी प्राप्त किए जिसकी बुनियाद पर गुरूवार दोपहर 12 बजे के बाद तहरीन के करीबी रिश्तेदारों की मौजूदगी में उसकी लाश का पोस्टमार्टम किया गया. मौके पर नागरिकों की भीड इकट्ठा हो गई थी.

बेटी ने फोडा पिता की करतूत का भांडा
बताते है कि, तहरीन को सुपुर्द-ए-खाक करने के बाद मोहम्मद उजेर ने अपनी 9 वर्षीय बेटी ऐमन जोहरा से कहा कि, वह अपने घर चले. इस पर ऐमन ने रिश्तेदारों की मौजूदगी में कहा कि, अबू, तुम हीने मेरी अम्मी को मारा है. तुम उनके पेट पर खडे हो गए थे. ऐमन की बात सुनकर रिश्तदारों की आंखे फटी रह गर्इं और कुछ आपे से बाहर होकर उजेर पर टूट पडे. उजेरवहां से फरार होने में कामयाब हो
गया, और अब तक फरार बताया गया है .

‘अपेंडिक्स’ फूटा पाया गया
सूत्र बताते हैं कि, कब्र से बाहर निकाली गई तहरीन की लाश के पोस्टमार्टम के दौरान उसके पेट में ‘अपेंडिक्स’ फूटा पाया गया है. जिससे प्राथमिक अंदाज यही लगाया गया है कि, अपेंडिक्स के फूटने के कारण ही तहरीन की मौत हूई होगी. यही नहीं, एक कयास यह भी लगाया गया है कि, पति द्वारा की गई मारपीट में ही अपेंडिक्स फूटा होगा.

‘ऐमन! अपने भाईयों का ख्याल रखना’
वारदात की चश्मदीद बताई जा रही ऐमन जोहरा ने बडी मासूमियत के साथ बताया कि, उसके अबू उसकी अम्मी कराह रही थी तभी उसकी अम्मी ने उससे कहा था कि, बेटा ऐमन ! मेरे बाद अपने भाई वक्कास और काशिफ का ख्याल रखना . अपनी अम्मी की यह सीख वह भुला नही पाई है. पिता द्वारा मा की पिटाई के बाद ऐमन सहम गई है.

Representational Pic

Representational Pic