Published On : Sat, Dec 13th, 2014

कामठी : देश की प्रगति में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

 

  • मेजर जनरल रजनीष कुमार शर्मा का मत
  • एनसीसी ओटीए में शानदार पथसंचलन
  • देश के अनेक अफसर पदकों से सम्मानित
  • शिवाजी कम्पनी एनसीसी महानिदेशक बैनर से सम्मानित

Kamthi NCC
कामठी (नागपुर)। देश की विकास की गति कायम रखने के लिए देश में शांति का वातावरण होना जरूरी है. आज युवा पीढ़ी भटक रही है. इस पीढ़ी को दिशा देने का कार्य एनसीसी के मार्फत किया जाता है. देश की प्रगति में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है. नियमबद्ध तरीके से प्रशिक्षित करने के लिए एनसीसी ओटीए में देशभर से आये प्राध्यापक शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की महत्वपूर्ण किया जाता है.

उक्ताशय के विचार एससीसी ओटीए के कमांडेंट मेजर जनरल रजनीश कुमार शर्मा ने रखे. वे शहीद चुन्नीलाल परेड ग्राउंड में आयोजित पासिंग आउट परेड के दरम्यान प्रशिक्षित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे.

इससे पूर्व उन्होंने मरणोपरांत परमवीर चक्र प्राप्त शहीद नायब सुभेदार चुन्नीलाल की प्रतिमा को पुष्पचक्र अर्पित किया. इस अवसर पर देशभर से आये 251 प्रशिक्षित अधिकारियों ने पथसंचलन कर उपस्थितों का मन जीत लिया. पथसंचलन का निरीक्षण मेजर जनरल ने किया.

Kamthi NCC  (2)
तदुपरांत उनके हाथों कनिष्ठ श्रेणी में महाराष्ट्र निदेशालय के ऑफिसर कैटेड दीपक एस. काले को डीजी बैटन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ निदेशालय के ऑफिसर कैडेट किशन कुमार ने समादेशक कांस्य पदक और कर्नाटक, हिमाचल और चंडीगढ़ निदेशालय के ऑफिसर कैडेट किशन कुमार ने समादेशक कांस्य पदक और कर्नाटक और गोवा निदेशालय के लेफ्टिनेंट जॉनसन डेविड सेक्युयरा ने परेड कमांड करने के लिए कमांडेंट को ब्रॉन्ज मेडल से सम्मानित किया गया.

वरिष्ठ श्रेणी में गुजरात निदेशालय के ऑफिसर कैडेट मरकाना अनिल कुमार टी. को डीजी बैटन ऑफ ऑनर ने सम्मानित किया. उसी प्रकार पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ निदेशालय के ऑफिसर केटेड अजय कुमार ने समादेशक रजत पदक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ निदेशालय के ऑफिसर केटेड जय सिंह को समादेशक कांस्य पदक से सम्मानित किया गया. एनसीसी ओटीए में प्रशिक्षण काल में शानदार प्रशिक्षण देने के लिए शिवाजी कम्पनी को एनसीसी महानिदेशक बैनर से सम्मानित किया गया.
Kamthi NCC  (3)