| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Sep 9th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    कोराडी मंदिर में नवरात्रि के लिए सुविधाओं की तत्काल व्यवस्था करें: बावनकुले


    नागपुर: कोराडी में महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान में प्रतिवर्ष अश्विन नवरात्र महोत्सव का भव्य रूप से आयोजन किया जाता है. अश्विन नवरात्र महोत्सव में मध्य भारत से लाखों भाविक आते हैं. इन भाविकों के लिए आवश्यक सुविधाएं तत्काल पूरी करने के निर्देश पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने दिए. कोराडी में महालक्ष्मी जगदंबा देवी के अश्विन नवरात्र महोत्सव के लिए जारी विविध उपक्रमों का निरीक्षण पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने किया. देवी मंदिर के गर्भगृह व मंदिर परिसर में विविध विकास कार्य जारी हैं. ये सभी कार्य नवरात्र महोत्सव के पूर्व पूरे करने, दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को किसी तरह की असुविधा न हो इस दृष्टि से आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश भी उन्होंने विश्वस्त मंडल के साथ ही विविध विभागों के अधिकारियों को दिए.

    मंडल के विश्वस्तों के अनुसार नवरात्र महोत्सव की शुरुआत गुरुवार 21 सितंबर को सुबह स्वयंभू दर्शन, घटस्थापना व आजीवन अखंड ज्योति प्रज्वलन से होगी. महोत्सव विजयादशमी 30 सितंबर शुरू रहेगा. भारी भीड़ के मद्देनजर माता के दर्शन हेतु भक्तों की अलग-अलग कतारें बनाने, देवी दर्शन सहजता से होने उपाययोजना करने, परिसर में जलपान आदि सुविधाओं का भी बावनकुले विभाग के अनुसार जायजा लिया. नवरात्र महोत्सव के दौरान प्रतिदिन सुबह 4 बजे शृंगार आरती, दोपहर 12 बजे भोग आरती व रात 8 बज संध्या आरती होगी. आरती के समय लाखों भाविकों की उपस्थिति से कड़ा पुलिस बंदोबस्त, सीसीटीवी कैमेरे लगाने, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था, यातायात में बाधा हो इसके लिए मार्गदर्शक फलक लगाने के निर्देश भी पालकमंत्री ने दिए.

    उल्लेखनीय यह है कि पर्यटन विकास महामंडल, राज्य सरकार व जिला प्रशासन के तत्वावधान में कोराडी सांस्कृतिक व पर्यटन महोत्सव का आयोजन 24 से 27 सितंबर तक कोराडी मंदिर परिसर में आयोजित किया गया है. महोत्सव में ‘करूया कोराडीची वारी, घालुया गोंधल आई जगदंबेच्या दारी’ थिम पर विविध कार्यक्रमों का व महाआरती का आयोजन होगा. पर्यटन महोत्सव की शुरुआत प्रतिदिन शाम 6 बजे महाआरती से होगी.

    सांस्कृतिक व पर्यटन महोत्सव हेतु भव्य मंडप तैयार किया गया है. महोत्सव में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल, वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, पर्यटन राज्यमंत्री मदन येरावार व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकार उपस्थित रहेंगे. इस आयोजन की समीक्षा कर विभिन्न निर्देश पालकमंत्री ने अधिकारियों को दिए. इस अवसर पर कोराडी संस्थान के केशवराव फुलझेले, दयाराम तड़सकर, बाबूराव भोयर, उपविभागीय अधिकारी अविनाश कातड़े, राजस्व, नासुप्र, सार्वजनिक निर्माण, महानिर्मिति, जलापूर्ति, जि.प. आदि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145