Published On : Sat, Apr 29th, 2017

सीमेंट के दाम बढ़े तो मालिक जायेगे जेल – गड़करी


नागपूर :
सीमेंट उत्पादक कंपनिया अगर सीमेंट के दाम बढाती है तो उनका बैंड बजाकर मालिकों को जेल में डालने की सख़्त बात केंद्रीय सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गड़करी ने कहीं है। नागपुर स्थित मिहान में फ्यूचर ग्रुप के प्रकल्प का उद्घाटन करने पहुँचे गड़करी ने पत्रकारों से बात करते यह बात कहीं। केंद्रीय मंत्री से सवाल पूछा गया कि सीमेंट कंपनिया प्रति बैग में 100 रूपए की वृद्धि करने की तैयारी में है ऐसी चर्चा शुरू होने की बात सामने आ रही है इस पर उन्होंने सख़्त लहज़े में कहाँ की अगर ऐसा होता है तो कंपनियों पर कार्यवाही होगी। एक ओर देश के अनगिनत परिवार झोपड़पट्टी और किराए के घर में रहते है गरीब परिवार अगर अपना घर बनाना भी चाहे तो महगाई की वजह से यह उसके लिए संभव नहीं हो पायेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबको घर देने का सपना है ऐसे में अगर कंपनिया द्वारा दाम बढ़ाने का प्रयास होता भी है तो केंद्र सरकार ऐसा होने नहीं देगी। गरीब लोगों को सस्ते दाम में सीमेंट उपलब्ध हो सके इसके लिए सरकार सीमेंट की बंद हो चुकी 10 कंपनियों को जल्द शुरू करने की तैयारी में है। मिहान के विकास पर बोलते हुए गड़करी ने कहाँ यहाँ कई कंपनियां आयी लेकिन बीती सरकार के कमजोर मुख्यमंत्रियों की वजह से विदर्भ का विकास धीमा रहा।

गड़करी के मुताबिक नागपुर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल के निर्माण की अभी मुश्किल हल कर ली गयी है। 6 कंपनियों ने इसके निर्माण के लिए अपनी हामी दी है। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय से इस संबंध में सभी तरह की बातचीत हो जाने की जानकारी भी उन्होंने दी। उन्होंने ने माना की वैश्विक मंदी की वजह से मिहान के विकास की गति कमजोर हुई है रिलाइंस कंपनी का काम शुरू नहीं हो पाया लेकिन कंपनी एक विदेशी कंपनी के साथ करार किया है जिससे उसके इस प्रकल्प का काम आगे बढ़ेगा।

डीएलएफ कंपनी के मिहान में निवेश का इच्छुक होने की जानकारी उन्होंने दी। बाबा रामदेव के पतंजलि समूह को भी मिहान में हो रही दिक्कतों को मान्य करते हुए गड़करी ने जल्द समस्या का निराकरण निकल आने का भरोसा दिलाया। तुअर दाल की ख़रीद में किसानो को हो रही समस्या पर केंद्रीय कृषि मंत्री से चर्चा करने की बात भी गड़करी ने कहीं।