Published On : Wed, May 22nd, 2019

किसानों की मागों को लेकर राष्ट्रवादी काँग्रेस ने दिया मुख्यमंत्री को निवेदन

काटोल नरखेड तहसील के किसानों की विविध मागों को लेकर पूर्व मंत्री अनिल देशमुख के नेतृत्व में राष्ट्रवादी काँग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को निवेदन दिया गया. उपविभागीय अधिकारी काटोल को निवेदन देने के बाद अनिल देशमुख ने पत्रकार परिषद आयोजित में कहा कि इस वर्ष नुकसान होने के बाद भी किसानों को मदद नहीं दी गई है. कृषि उत्पाद को योग्य भाव नहीं मिल रहा है.दूसरी ओर कर्जमाफी की घोषणा करने के बाद भी किसानों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है. फसल बीमा योजना के नाम पर हजारों करोड़ों का घोटाला हुआ है.

कृषी विभाग के लिए पूर्ण रूप से मंत्री और सचिव भी नहीं है. यही नहीं काटोल व नरखेड तहसील को सूखा ग्रस्त घोषित तो किया गया , लेकिन इसमें से कोई भी मदद किसानों को नहीं दी गई है. नुकसान होने के बाद भी किसानों को कोई भी मदद न मिलने से वह बहुत बड़े संकट में फंस गया है.

किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ मांगों को तुरंत पूरा करने की अपील की गई है. इन मांगों में

संपूर्ण रूप कर्जमाफी, फसल बीमा योजना के जरिए नुकसान ग्रस्त किसानों को फसल बीमा की रकम तुरंत दी जाए. साथ ही फल बागों को मदद, मनरेगा से किसानों को आय का ज़रिया देने, नए बिजली कनेक्शन देने, खादों के भाव कम करने जैसी मांगों को तुरंत मानने की अपील की गुहा.

खतांचे भाव – रासायनीक खतांच्या भावात मोठया प्रमाणात वाढ करण्यात आली आहे. डिएपीचे भाव हे ११८१ रुपयावरुन १४७५ रुपयावर तर १०:२६:२६ चे भाव ११५० वरुन १४०० रुपयावर गेले आहे. यामुळे शेतकऱ्यांच्या उत्पादन खर्चात मोठया प्रमाणात वाढ झाली आहे. दुसरीकडे शेतकऱ्यांना त्यामानाने भाव हा बाजारात मिळत नाही. यामुळे वाढलेल्या खतांचा भाव कमी करुन शेतकऱ्यांना दिलासा देण्यात यावा. मांग पूरा न होने पर कड़ा विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई है.