Published On : Tue, Sep 8th, 2020

मानधन पर काम करनेवाले स्वास्थ कर्मी कल नहीं करेंगे काम

नागपुर – नागपुर महानगर पालिका क्षेत्र में स्तिथ विभिन्न शहरी प्राथमिक आरोग्य केन्द्रों में मानधन पर कार्यरत स्वास्थ कर्मी कल मंगलवार दिनांक 9 सितम्बर’2020 को अपने कामो का बहिष्कार करेंगे। बहिष्कार करने का आह्वान समस्त मानधन पर कार्यरत कर्मचारियों ने किया है।

कर्मचारियों के बहिष्कार करने के आह्वान को नागपुर महानगर पालिका अस्थायी आरोग्य कामगार संघटन तथा नागपुर म्युनिसिपल कारपोरेशन एम्प्लाइज यूनियन पूर्ण समर्थन जाहिर करती है। पिछले पांच महीनों से रात दिन एक कर बार बार घंटे बिना छुट्टी के आरोग्य कर्मचारी काम कर रहे है। निगम प्रशासन ने कोरोना महामारी से मुकाबला करने एवें नागरिकों को सेवा देने के नाम पर सारी जिम्मेदारी मानधन पर कार्यरत आरोग्य कर्मचारियों पर डाल दिया गया है जो कि खुल्लम खुल्ला भेदभाव किया जा रहा है।

जबकी मनपा द्वारा संचालित पच्चास अस्पतालों में कार्यरत स्थायी आरोग्य कर्मचारी कोरोना के जिम्मेदारी से मुक्त है! और इसी का परिणाम है की पिछले कुछ दिनों में करीब 40 मानधन पर कार्यरत आरोग्य कर्मी कोरोना के शिकार हुए हैं जिसकी कोई सूद निगम प्रशासन ने अभी तक नहीं ली है। मानधन पर काम करने वाले कर्मचारियों पर बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई और छटवा वेतन का पगार लेने वालों पर नाम मात्र जिम्मेदारी जिसके खिलाफ मानधन पर आधारित आरोग्य कर्मियों में काफी रोष है।

यह बहुत ही शर्म की बात है की नागपुर महानगर पालिका द्वारा संचालित अस्पतालों के मंजूर पदों को बड़े पैमाने पर रिक्त रखी हुई है। ऐसे वक्त जब शहर में रोज 50 नागरिक मर रहे हैं और नागरिकों से मनपा कर वसूलती है लेकिन आरोग्य सुविधा नहीं देती जबकी नागरिकों को आरोग्य सुविधा देना उसका प्रथम कर्त्तव्य है।पिछले छह महीनो में कारपोरेशन के एक भी बड़े अधिकारी एवं एक भी पदाधिकारी ने मानधन पर काम कर रहे आरोग्य कर्मचारिओं की समस्याओं को जानने की कोशिश नहीं की है।

कारपोरेशन प्रशासन की इस अमानवीय, उदासीन एवं गैरजिम्मेदाराना व्यवहार का निषेध करने हेतु मानधन पर कार्यरत आरोग्य कर्मचारी कल अपने काम का बहिष्कार करने जा रही है।कर्मचारियों के निर्धार से यूनियन ने लिखित में निगम आयुक्त एवं महापौर को अवगत करा दिया गया है। कल एक दिन काम पर न जाने के निर्णय को सफल बनाने का आह्वान संघटन के अध्यक्ष भाई जम्मू आनंद ने किया है।