Published On : Tue, May 4th, 2021

कोविड वैक्सीन का दुसरा डोस नागरिकों समय पर उपलब्ध करवायें सरकार: अश्विन मेहाड़िया

विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष श्री अश्विन मेहाड़िया ने नागपुर के माननीय जिल्हाधिकारी श्री रवीन्द्रजी ठाकरे एवं म.न.पा. आयुक्त श्री राधाकृष्णन बी. को प्रतिवेदन देकर नागरिकों कोविड वैक्सीन का दुसरा समय उपलब्ध कराने अपील की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में कोरोना संक्रमण की दुसरी लहर का सामना कर रहा है। जिसके कारण राज्य में भी संक्रमण बहुत तेजी फैल रहा है। सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये कोविड टीकाकरण का विस्तार करते हुये 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों कोविड टीका देना शुरू किया है।

नियम के अनुसार टीका लेने वाले नागरिकों को निश्चित समयावधि के पश्चात् दुसरा डोस लेना अनिवार्य है। यदि दुसरा डोस समय पर नहीं लिया गया तो, पहले डोस की प्रभाव व कार्यक्षमता शरीर में कम होती जाती है। जिसके कारण कोविड वैक्सीन का कोई असर व उपयोग नही होगा। 45 से अधिक आयु के अधिकांश नागरिकों का वैक्सीन का दुसरा डोस लेने का समय भी आ गया है।

वर्तमान महाराष्ट्र राज्य में टीके की कमतरता होने के कारण नागपुर शहर को वैक्सीन के पर्याप्त डोज नहीं मिलने के कारण शहर के अधिकांश टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण बंद है एवं जिन केन्द्रों पर टीकाकरण शुरू है वहां नागरिकों को दुसरा डोस लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों में सीनियर सिटीजन का प्रमाण अधिक है। वैक्सीन लेने के लिये लोगों को घंटो धूप में अपनी बारी कर इंतजार करना पड़ रह है तथा कई लोगों को बिना टीका लिये ही वापस आना पड़ रहा है।


चेंबर के उपाध्यक्ष श्री संजय के. अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने नागपुर शहर में कोरोना संक्रमण के प्रार्दुभाव को देखते हुये शहर में पर्याप्त कोविड वैक्सीन की व्यवस्था करनी चाहिये। दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों के लिये प्रशासन ने निम्न व्यवस्था करनी चाहिये।

1) प्रशासन ने दुसरा डोज लेने वाले नागरिको को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जानी चाहिये
2) प्रथम डोज तथा दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों की लाइन अलग अलग लाइन लगानी चाहिये या
3) शहर के कुछ टीकाकरण केन्द्रो को दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों हेतु आरक्षित रखना चाहिये। ताकि नियमों के तहत सभी नागरिकों को पहला एवं दुसरा डोज लेने में परेशानी न हों।

इस अवसर पर चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विन मेहाड़िया, उपाध्यक्ष श्री संजय के. अग्रवाल एवं कार्यकारणी सदस्य श्री महेशकुमार कुकडेजा उपस्थित थे।

उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति द्वारा सचिव श्री रामअवतार तोतला ने दी।