Published On : Wed, Apr 29th, 2020

सरकार एन जी ओ को निशुल्क में अनाज उपलब्ध करवाए- मोटवानी

नागपुर, कोरोना महामारी से पूरा विश्व चपेटे में है । पूरे देश विदेश की अर्थव्यवस्था और लोगों का जीवन अस्त व्यस्त है।।आज एक माह से ज्यादा समय पूरे देश मे लॉक डाउन को हो गया है। विश्व सिंधी सेवा संगम महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने बताया नागपुर में करीब सैकड़ों की संख्या में एन जी ओ पूरे शहर में भोजन बना कर गरीब जरूरतमंद लोगों को उनके क्षेत्र में जाकर भोजन की व्यवस्था करवा बेहद सराहनीय कार्य कर रहे है।।कुछ तो राशन किट बना कर 1 माह का राशन बेहद जरूरतमंद लोगों को बाट रहे है। मोटवानी ने बताया नागपुर में लॉक डाउन को करीबन36 दिन बीत चुके है लेकिन मानवता की सेवा करने वाले निरंतर अपना कार्य जी जान से कर रहे है।

अपने जान की परवाह किये बिना वह नागपुर के हर क्षेत्र में जरूरत मंद लोगो को भोजन उपलब्ध करवा रहे है।।।अब स्थिति यह है वह लोग अपने दम से और सामाजिक संगठनों से सहयोग अनुदान और राशि इकट्ठा कर यह कार्य कर रहे है।।3 मई को लॉक डाउन की आखरी तारीख है पर नागपुर में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से ऐसा प्रतीत नही होता कि तीन मई को लॉक डाउन हटेगा ऐसी स्थिति में जो एन जी ओ यह मानवता का कार्य कर रहे है उन्हें अपना यह कार्य आगे बढ़ाने में फंड की आवश्यकता होंगी।

।3 मई तक तो उन्होंने किसी भी तरह व्यवस्था कर दी है लेकिन अगर लॉक डाउन आगे बढ़ता है तो उनके लिए समस्या हो सकती है।।मोटवानी ने बताया उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे को ट्वीट कर मांग की है कि सरकार ऐसे एन जी ओ को मानवता की सेवा करने वालो को मुफ्त सरकारी संस्था एफ सी आई से गेहूं चावल और दाले उपलब्ध करवाए।


अभी उनको इसी संस्था से 22 रुपये किलो चावल और 21 रुपये किलो गेंहू साधारण क्वालिटी का दिया जा रहा है।मोटवानी के अनुसार सरकार के पास अनाज और दालो का भरपूर स्टॉक है।।और राशन दुकानों से पांच पांच किलो गेंहू चावल 1 किलो दाल गरीबो को सरकार मुफ्त में अनाज दे रही है।।और अन्य कार्ड में 3 रुपये किलो में अनाज दे रही है।।यह योजना तो बेहतरीन है।पर बाहर से आये मजदूर ,लेबर ,श्रमिक जिनके पास राशन कार्ड नही है।

और उद्योग और दुकाने बंद होने से बेरोजगार होकर लॉक डाउन में अपने घरों में है।और वे अपने गांव भी नही जा सकते इनके लिए शहर के सेकड़ो एन जी ओ दोनों समय का भोजन उपलब्ध करवा रहे है।मोटवानी ने ट्वीट कर उनसे मांग की है कि ऐसे रजिस्टर्ड एन जी ओ को अब अपनी सेवा रोकनी नही पड़े फंड के अभाव में जब तक लॉक डाउन तक अपने भंडारण से निशुल्क अनाज दाल उपलब्ध करवाए ताकि उनकी मानवता की सच्ची सेवा कायम रहे।।सरकार के इस कार्य की सराहना होंगी और उनके इस कार्य से गरीब जनता को बेहद लाभ होंगा।

और इस संकट की घड़ी में कोई भी भूखा नही सोएगा।।मोटवानी ने मोदीजी और उद्धवजी से तुरंत इस पर निर्णय लेकर कार्यान्वित करने की मांग की है