Published On : Sat, Mar 24th, 2018

सरकारी नौकरी के लिए SC, ST छात्रों को फ्री कोचिंग, जानें पूरी डिटेल्स


सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले एससी/एसटी रिजर्वेशन कैटिगरी के छात्रों को जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, टाइपिंग और शॉर्टहैंड की मुफ्त कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। इस स्कीम के तहत नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी (एनआईईएलआईटी) के माध्यम से एक वर्षीय ‘ओ’ लेवल कंप्यूटर ट्रेनिंग और एक वर्षीय ‘ओ’ लेवल कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस स्कीम के तहत आवेदन करने वाले छात्र बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोलकाता, दिल्ली, गुवाहाटी, हिसार, हैदराबाद, तिरुअनंतपुरम, इंफाल, जम्मू, जबलपुर, जालंधर, जयपुर, कानपुर, कोहिमा, मंडी, चेन्नई, नागपुर, रांची, सूरत और ईटानगर में नैशनल करियर सर्विस सेंटरों पर क्लास ले सकेंगे।

ध्यान देने योग्य बात है कि कथित कैटिगरी के सिर्फ वे ही छात्र इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने रोजगार एक्सचेंज में अपना नाम पंजीकृत करवा रखा है। कहीं जॉब कर रहे या पढ़ाई कर रहे छात्र इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। केंद्र या राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित ऐसे किसी प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन के योग्य नहीं होंगे। इस स्कीम के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होना जरूरी है। आवेदकों की उम्र 18-30 होनी चाहिए। कोचिंग के लिए अधिकतम आयु 27 साल है।

कोचिंग 11 महीने की होगी और कैंडिडेट्स को 1000 रुपये मासिक स्टाइपेंड भी मिलेगा। कोर्स का कोई शुल्क नहीं होगा और कैंडिडेट्स को 1000 रुपये मूल्य की किताबें एवं स्टेशनरी भी मिलेंगी।

स्कीम जुलाई-अगस्त 2018 में शुरू होगी और इच्छुक छात्र कोर्स शुरू होने से एक महीने पहले आवेदन कर सकेंगे। कैंडिडेट्स को अपना ऐप्लिकेशन नैशनल करियर सर्विस सेंटर्स के क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से जमा कराना होगा। ऐप्लिकेशन फॉर्म्स के लिए शैक्षिक और जाति प्रमाणपत्र की मूल और प्रमाणित कॉपी के साथ-साथ रोजगार एक्सचेंज पंजीकरण कार्ड प्रस्तुत करना होगा।