Published On : Sun, Sep 26th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: सद् भावना रैली में दौड़े युवक- युवतियां

पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सद्भावना दौड़ का आयोजन

गोंदिया। राष्ट्र निर्माण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जयंती अवसर पर लोगों को देशभक्ति , राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के साथ मिलजुल कर आगे बढ़ने का संदेश देने के उद्देश्य से शनिवार 25 सितंबर को ‘ मेगा फ्रीडम रन ‘ का आयोजन नेहरू युवा केंद्र की ओर से किया गया जिसमें सैकड़ों युवक युवतियों ने हिस्सा लिया।

बारिश के मौसम के बीच आयोजित सद्भावना रैली को पत्रकार रवि आर्य , नगरसेवक लोकेश (कल्लू) यादव , जिला खेल अधिकारी घनश्याम राठौर एवं प्रसिद्ध धावक मुन्नालाल यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह दौड़ इंदिरा गांधी स्टेडियम के प्रांगण से आरंभ हुई तथा स्टेडियम के दो चक्कर लगाकर , एक किलोमीटर का रन कर खत्म हुई।
सम्मान समारोह का आरंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

एक अच्छा जीवन जीने हेतु स्वस्थ होना जरूरी- लोकेश यादव
इस अवसर पर मंचासीन प्रमुख अतिथि के रुप में उपस्थित पत्रकार रवि आर्य ने अपना मनोगत व्यक्त करते कहा- छात्र जीवन में बच्चों के बीच खेल का काफी महत्व है, खेल आपको अनुशासन में रहना सिखाता है और आत्मविश्वास जगाता है।

कैरियर निर्माण में भी खेल का योगदान महत्वपूर्ण है यह स्टेट व नेशनल लेवल पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए नौकरी में बेहतर भविष्य और उज्जवल कैरियर निर्माण के लिए रास्ते भी खोलता है उन्होंने उपस्थित खिलाड़ियों को अनुशासित रहते हुए अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखने की सलाह दी।

महाकाल सेवा समिति के अध्यक्ष व नगरसेवक लोकेश यादव ने अपने संबोधन में कहा- एक अच्छा जीवन जीने हेतु अच्छे स्वास्थ्य का होना जरूरी है फिर चाहे मैदान खेल का हो या राजनीति का ?

जिस तरह खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है उसी प्रकार खेलकूद का भी स्वस्थ जीवन हेतु अत्यधिक महत्व है।
इसलिए युवा पीढ़ी को किताबी ज्ञान के साथ-साथ खेलों में भी रुचि बढ़ाने की जरूरत है यह मानसिक और शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है।
जिला खेल अधिकारी घनश्याम राठौड़ ने अपने संबोधन में कहा- ग्रामीण इलाकों में टैलेंट की कमी नहीं बस उसे तराशने की जरूरत है ? आज खेल जगत में आधुनिक सुविधाएं आ गई है।

हालिया ओलंपिक में जिन खिलाड़ियों ने मेडल हासिल किए है वह सभी ग्रामीण इलाकों से है जो अपने खेल पर मेहनत करते हैं। खिलाड़ियों के उचित मार्गदर्शन के लिए कई खेल एसोसिएशन अपनी भूमिका निभा रहे हैं हमने गोंदिया में बेहतर ट्रैक की डिमांड , शासन से की है , हम खिलाड़ियों को साहित्य उपलब्ध करवाने हेतु कटिबद्ध हैं।


इस मौके पर उपस्थित नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक ऋतुराज यादव , जिला क्रिकेट व शतरंज एसोसिएशन के सचिव मुकेश बारई, बॉक्सिंग एसोसिएशन के दीपक सिक्का , GSCDG फाउंडेशन के सहसचिव मुजीब बेग , कराटे असोसिएशन के विशाल ठाकुर , नेट बॉल एसोसिएशन के स्नेहदीप कोकाटे , रेसलिंग एसोसिएशन के कपिल सर , जुडो एसोसिएशन के विशाल काम्बली , निखिल बरबटे , तोपेश सावरकर, , दिनेश बनसोडे, एवं गेम्स सपोर्टस एंड कॅरियर डेवलपमेंट फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने अपने समायोजित विचार व्यक्त करते कहा- सद्भावना की इस दौड़ में शामिल होना यह हर खिलाड़ी के लिए गौरव की बात है।

आयोजकों की ओर से सद्भावना दौड़ में हिस्सा लेने वाले युवक युवतियों को पुरस्कार स्वरूप कैप और गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।
इस दौरान अतिथियों को पौधों का वितरण कर उन्हें सम्मानित करते हुए परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम भी लिया गया।
कार्यक्रम का संचालन ऋतुराज द्वारा किया गया तथा अंत में आभार मोहित पटेल ने माना।

रवि आर्य