Published On : Sun, Jun 21st, 2020

गोंदिया: घर-घर योग अभ्यास कर , अंतर्राष्ट्रीय दिवस को ऐतिहासिक बनाया

योग को नियमित जीवन का हिस्सा बनाने की अपील

गोंदिया । कोरोना काल के बीच अपने घरों में योग का अभ्यास कर लोगों ने योग दिवस मनाया ।

घर में रहते हुए परिवार के सदस्यों के साथ बच्चे , बुजुर्ग महिलाओं ने योग का अभ्यास करते हुए अंतरराष्ट्रीय दिवस को ऐतिहासिक दिन बनाते हुए फिट और तंदुरुस्त रहने का संदेश दिया।

वहीं कुछ ने घरों से बाहर निकलकर मैदानी इलाके , सोसायटी गार्डन , घर के बगीचे आदि खुली जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए योग करते यह मैसेज दिया कि हमने योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लिया है ।

इस अवसर पर योग गुरुओं ने साधकों से इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए उन्हें नियमित योग करने की सलाह दी।

लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी

वो कहते हैं ना मुश्किल दौर लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालता है ऐसा ही कुछ कोरोना महामारी के काल में हुआ है लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो चले हैं तथा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नियमित मॉर्निंग वॉक – इवनिंग वॉक तथा पौष्टिक आहार का सहारा ले रहे हैं ।

गोंदिया जिले के लोग योग के प्रति पहले से कहीं अधिक सजग हुए हैं तथा घरों में योग को बहुत से परिवारों ने द्वारा तवज्जो दी जा रही है या यूं कहें योग से रोग भगा रहे

आलम यह है कि शहर से लेकर जिले की सभी 8 तहसीलों के गांव तक घर-घर में योग किया जा रहा है और कई उत्साही लोगों ने 21 जून रविवार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा और व्यायाम करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए आमजनों से शरीर को ऊर्जावान बनाने की अपील करते , योग को अपने जीवन का नियमित हिस्सा बनाने का आह्वान किया।

रवि आर्य