Published On : Mon, May 3rd, 2021

गोंदिया: ‘ कोविड ओर गर्भावस्था’ पर वूमेन स्पेशल स्वास्थ्य सेमीनार कल

महिला डॉक्टर्स की पैनलिस्ट देगी निशुल्क मार्गदर्शन

गोंदिया इंडियन मेडिकल एसोसिएशन गोंदिया द्वारा सप्ताह में 3 दिन गुरुवार , शनिवार , मंगलवार को कोरोना पर आधारित निशुल्क स्वास्थ्य सेमिनार को खासा प्रतिसाद मिल रहा है।

जन जागृति लाने के उद्देश्य से जूम एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म के जरिए कल 4 मई मंगलवार शाम 6:00 से 7:30 के बीच IMA गोंदिया द्वारा ‘ कोविड और गर्भावस्था ‘ इस विषय पर महिलाओं के लिए विशेष सत्र की मेजबानी की जा रही है।

जनजागृती मीटिंग के तीसरे सत्र में डॉ. निर्मला जयपुरिया ( पूर्व अध्यक्ष IMA गोंदिया ) डॉ. अनीता कोतवाल ( अध्यक्ष महिला विंग IMA गोंदिया ) डॉ. गार्गी बाहेकर ( सह सचिव IMA गोंदिया ) डॉ.लता जैन ( पूर्व कोषाध्यक्ष IMA गोंदिया ) डॉ. कविता भगत ( सचिव महिला विंग IMA गोंदिया ) सभी विशेषज्ञ डॉक्टर्स ‘ कोविड और गर्भावस्था ‘ से संबंधित महिला स्वास्थ्य पर प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करेंगे ।

इच्छुक लोग जूम मीटिंग आई .डी 9922233222 और पासकोड: ima 2122 का उपयोग कर सीधे संवाद सत्र में शामिल हो सकते हैं।


IMA गोंदिया के अध्यक्ष डाॅ. विकास जैन ने नागपुर टुडे से बात करते कहा – प्रेगनेंसी से डिलीवरी तक क्या- क्या सावधानियों पर ध्यान देना जरूरी होता है ?

मदर कोविड पॉजिटिव है और बच्चा कोविड नेगेटिव है तो फिर बच्चे के लिए क्या देखना जरूरी है ?

1 साल से बच्चा अगर छोटा है तो बच्चे को मदर के पास ही रखना होता है, ऐसे में अगर बच्चा पेरेंट्स ( सीनियर सिटीजन ) के पास रखते हैं तो उससे उनको भी होने के चांसेस रहते हैं ?

मदर के दूध से बच्चे को कोविड नहीं होता बस एक ही चीज़ का ध्यान रखना होता है कि मां ने स्तनपान कराते वक्त मास्क जरूर पहले रहना चाहिए ? साथ ही बच्चे को दूध पिलाने से पहले अपने हाथों और स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए ?

मां के दूध से कोविड नहीं होगा यह तो कंफर्म है लेकिन वहां से कोई इंफेक्शन स्प्रिड ना हो इस बात पर ध्यान देना जरूरी है।
ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें पूछने में लोग डरते हैं या संकोच करते हैं ?

संक्रमित होने पर घबराने की कोई बात नहीं , किस प्रकार सकारात्मक सोच और धैर्य के साथ स्वस्थ हुआ जा सकता है ? साथ ही सावधानी और स्वच्छता को लेकर कैसे देखभाल की जा सकती है इन्हीं विषयों को लेकर 4 मई मंगलवार की शाम ‘वूमेन स्पेशल ‘ सेमिनार आयोजित किया गया है जिसमें मरीजो के सवालों और उनकी जिज्ञासाओं का जवाब महिला डॉक्टर्स के पैनल द्वारा दिया जाएगा।

संस्था सचिव डॉ. गौरव अग्रवाल तथा संस्था कोषाध्यक्ष डॉ. पीयूष जायसवाल ने प्रतिभागियों से निशुल्क स्वास्थ्य सेमिनार का लाभ प्राप्त करने की अपील की है।

रवि आर्य