Published On : Sat, Jul 31st, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: बच्चों की देखभाल और सुरक्षा पर संगोष्ठी का आयोजन

बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए रेलवे प्रशासन ने उठाए उपाय योजना के तहत विभिन्न कदम

गोंदिया: बच्चे देश का भविष्य है इसलिए समाज के नाते सबका यह कर्तव्य है कि, बच्चों का ख्याल रखें और उनके बेहतर भविष्य के लिए काम करें, इसी के मुद्देनजर रेलवे प्रशासन ने उपाय योजना के तौर पर विभिन्न कदम उठाए है।

इसी क्रम में मंडल सुरक्षा आयुक्त रेसुब नागपुर श्री पंकज चुघ के नेतृत्व में कोविड के नियमों का पालन करते हुए बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के संदर्भ में गुरुवार 29 जुलाई को संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई बच्चों ने अपने माता- पिता अथवा अभिभावक दोनों को खो दिया और वे अनाथ हो गए, एैसे अनाथ बच्चों सहित प्लेटफार्म पर विचरण करने वाले बच्चे , गुमशुदा बच्चे, घर से भाग आए बच्चें एंव चाईल्ड ट्रैफिकिंग के शिकार हुए बच्चों की सुरक्षा के संबंध में चाईल्ड केयर एंड प्रोटेक्शन के तहत जारी एसओपी के अनुसार सभी को जागरूक किया गया।

साथ ही रेलवे परिसर में एैसे बच्चे पाए जाने पर की जाने वाली विधिवत कार्रवाई के संदर्भ में भी चर्चा की गई और बच्चों की सुरक्षा तथा उनकी देखभाल के लिए प्रत्येक नागरिक के कर्तव्य और कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर रेसुब के निरीक्षक- एस . दत्ता , उप निरीक्षक उषा बिसेन, शासकीय रेल पुलिस निरीक्षक श्रीमती अनिता खेडकर , स्टेशन प्रबंधक श्री पती , सीडब्ल्यूसी की चेअर पर्सन श्रीमती संगीता मॅडम , चाइल्ड केयर एनजीओ के श्री विशाल, महिला बाल विकास जिला चाईल्ड केअर एन्ड प्रोटेक्शन युनिट इंचार्ज गजानंद गोगाडे एवं स्टॉफ , रेलवे स्टेशन गोंदिया के कार्यरत कुली , स्टॉल , सफाई कर्मचारी एवं ऑटो चालक उपस्थित थे ।

रवि आर्य