Published On : Sat, Apr 1st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: सावरकर पर सियासत ‘ गौरव यात्रा ‘ शुरू

उद्धव ठाकरे और कांग्रेस की नज़दीकियों पर बीजेपी हमलावर , गौरव यात्रा के ज़रिए देश में सावरकर के योगदान का सम्मान करने और महाविकास आघाड़ी को घेरने की तैयारी
Advertisement

गोंदिया: महाराष्ट्र में स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर को लेकर राजनीति फिर से गरमा गई है सत्तारूढ़ गठबंधन बीजेपी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने राज्य के सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों में ‘ वीर सावरकर गौरव यात्रा ‘ निकालने का ऐलान किया है।

यह यात्रा 30 मार्च से शुरू हुई है जो बीजेपी की पार्टी स्थापना दिवस 6 अप्रैल तक चलेगी तथा इस गौरव यात्रा के माध्यम से जहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 3 किलोमीटर तक सड़कों पर भ्रमण किया जाएगा वहीं वीर सावरकर के विचारों उनके त्याग पर प्रकाश डाला जाएगा तथा इस गौरव यात्रा के माध्यम से नई पीढ़ी को सावरकर के देश हित के कार्यों से रूबरू कराया जाएगा इस बात की जानकारी आयोजित पत्र परिषद में देते भाजपा जिला अध्यक्ष केशवराव मानकर तथा पूर्व विदर्भ के लिए नियुक्त समन्वयक विधायक विजय रहांगडाले ने कहा- सावरकर का बार-बार राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसी नेताओं की ओर से अपमान किया जाता है उनकी आलोचना के जवाब में महाराष्ट्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में गौरव यात्रा निकाली जा रही है , सावरकर गौरव यात्रा का समापन 6 अप्रैल को होगा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे , उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस , भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत बावनकुले सहित सभी लोक प्रतिनिधि , पदाधिकारी इस सावरकर गौरव यात्रा में शामिल होंगें।

इस गौरव यात्रा को सफल बनाने की जिम्मेदारी प्रदेश महासचिव विक्रांत पाटील , मुंबई महासचिव संजय उपाध्याय , अमित साटम , निरंजन डावखरे , नितेश राणे , मुरलीधर मोहोल , विक्रम पवासकर, जयकुमार रावल , विजय चौधरी , संभाजी निलंगेकर , संजय केणेकर , प्रवीण दटके , विजय रहांगडाले, संजय कुटे , रणधीर सावरकर को सौंपी गई।

उद्धव ठाकरे , वीर सावरकर का अपमान करने वाली कांग्रेस से गठबंधन तोड़ क्यों नहीं देते ?
31 मार्च के शाम रेस्ट हाउस में आयोजित पत्र परिषद के दौरान भाजपा जिलाअध्यक्ष केशवराव मानकर और विधायक विजय रहांगडाले ने कांग्रेसी नेताओं द्वारा सावरकर को लेकर दिए बयानों पर विरोध जताते कहा- उद्धव ठाकरे ने सत्ता के लिए हिंदुत्व का विचार त्याग दिया , बाला साहब ठाकरे ने सड़कों पर उतरकर सावरकर का अपमान करने वाले कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर के पुतले को जूते मार थे , ऐसी हिम्मत उद्धव ठाकरे ने दिखानी चाहिए ?

मानकर ने कहा- ऐतिहासिक तौर पर इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि सावरकर ने ब्रिटिश राज में माफी मांगी थी ?
जैसा कि कांग्रेस उनका अपमान करते उन्हें ‘ माफी वीर ‘ बता रही है अगर सावरकर ने माफी मांगी होती तो अंग्रेजों में उन्हें अंडमान निकोबार की जेल से छोड़ क्यों नहीं दिया ?

भाजपा नेताओं ने कहा- राहुल गांधी पर जो हालिया कोर्ट कार्रवाई हुई है उसके लिए राहुल गांधी खुद जिम्मेदार है ।
ठाकरे गुट और कांग्रेस के सावरकर पर विचार अलग-अलग हैं लेकिन वे महा विकास आघाड़ी में साथ बने हुए हैं , उद्धव ठाकरे को यू-टर्न लेने वाले नेता के तौर पर जाना जाता है वह अपने बयानों को अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनाते हैं और समय-समय पर उस बयान से किनारा कर लेते हैं।

बीजेपी नेताओं ने बदली डीपी लिखा- ‘ हम सभी सावरकर है ‘
बीजेपी वीर सावरकर को महान बताते हुए उद्धव ठाकरे और कांग्रेस की नज़दीकियों पर जहां हमलावर है वहीं भाजपा ने ‘ सावरकर गौरव यात्रा ‘ के जरिए महा विकास आघाड़ी को घेरने की तैयारी कर ली है। इस यात्रा दौरान सभाओं में जहां एलईडी स्क्रीन , लीफलेट , सीडी , पुस्तकों के वितरण के जरिए वीर सावरकर का भाजपा गौरव गान करेगी वहीं उनके त्याग और तप पर प्रकाश डाला जाएगा। कुल मिलाकर महाराष्ट्र में स्वतंत्रता सेनानी विनायक सावरकर को लेकर राजनीति फिर गरमा गई है।

देश में सावरकर के योगदान का सम्मान करने और कांग्रेसी नेताओं की आलोचना करने के लिए भाजपा नेताओं ने अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डीपी बदलना शुरू कर दिया है- किसी ने लिखा है मैं सावरकर हूं तो किसी ने लिखा है ‘ हम सभी सावरकर है ‘।

आयोजित पत्र परिषद के दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष केशवराव मानकर , विधायक विजय रहांगडाले , पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल , पूर्व विधायक रमेशभाऊ कुथे , भाजपा संगठन मंत्री वीरेंद्र (बाला )अंजनकर , पूर्व नगराध्यक्ष अशोकराव इंगले , भाजपा युवा नेता संजय कुलकर्णी आदि उपस्थित थे।

रवि आर्य