Published On : Sat, Apr 1st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

‘स्वच्छता मशाल मार्च’ में महिलाओं का बेहतरीन प्रतिसाद

स्वच्छ, सुंदर, स्वस्थ नागपुर के लिए जन जागरूकता अभियान | दिल्ली के कार्यक्रम में मनपा प्रशासन की सराहना
Advertisement

नागपुर: स्वच्छोत्सव-2023 के तहत नागपुर महानगरपालिका द्वारा आयोजित ‘स्वच्छ यात्रा’ और ‘स्वच्छ मशाल मार्च’ में शहर की महिलाओं ने बेहतरीन प्रतिक्रिया दी। शुक्रवार सुबह संविधान चौक से शुरू हुए इस मशाल मार्च में शहर के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने भाग लिया। अपर आयुक्त राम जोशी ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के निदेशक एवं उपायुक्त डॉ. गजेंद्र महलले, सामाजिक विकास विभाग के उपायुक्त प्रकाश वराडे, तेजस्विनी महिला मंच की किरण मुंधड़ा, सतत विकास केंद्र की लीना बुढे, शुभांगी पडोले ने भाग लिया। मनपा आयुक्त एवं प्रशासक राधाकृष्णन बी के मार्गदर्शन में स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ नागपुर के प्रति जन-जागरूकता बढ़ाने के लिए संविधान चौक से ‘स्वच्छता मशाल मार्च’ की शुरुआत हुई।

इसके बाद रैली विधान भवन चौक, मीठा नीम दरगाह रोड, खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय, गुप्ता हाउस होते हुए वापस विज्ञान संस्थान, फ्रीडम पार्क से संविधान चौक होते हुए यहां संपन्न हुई। रैली में 500 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया, जिनमें मनपा के महिला सफाई कर्मचारी, कई स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं, स्वयं सहायता समाजसेवी संस्थाएं और स्वयं सहायता प्रेमी शामिल हैं।

केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा ने केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय की ‘स्वच्छोत्सव’ पहल के तहत बुधवार को दिल्ली में ‘स्वच्छोत्सव’ कार्यक्रम में शिरकत की। इस कार्यक्रम में अपर आयुक्त राम जोशी उपस्थित थे और उन्होंने नागपुर शहर की स्वच्छता और शहर में लागू हो रहे नवाचारों के बारे में जानकारी दी। ‘स्वच्छोत्सव’ हर जगह स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए महिलाओं द्वारा चलाया जाने वाला अभियान है। शहर को कचरा मुक्त शहर बनाने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों की महिलाओं की कड़ी मेहनत का जश्न मनाने के लिए शहरों में कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित की गई। यह एक तरह की इंटर-स्टेट पीयर लर्निंग पहल थी।

इसके तहत क्षेत्र स्तरीय संघों (एएलएफ) या स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों को ‘स्वच्छ राजदूत’ के रूप में चयनित शहरों की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही यात्रा के दौरान, महिला स्वशासन समूहों (एसएचजी) को स्वच्छता प्रतिज्ञाओं के माध्यम से ‘कचरा मुक्त शहरों’ की अवधारणा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के चयनित प्रतिनिधियों और महाराष्ट्र की महिला सफाई कर्मचारियों के एक समूह ने ‘स्वच्छोत्सव’ में भाग लिया। महाराष्ट्र के समूह का नेतृत्व नगर निगम के सामुदायिक विकास विभाग, दीन दयाल शहरी आजीविका मिशन के प्रबंधक नूतन मोरे ने किया। महिलाओं का यह जत्था महाराष्ट्र के भुसावल कस्बे में दाखिल हुआ।

इसके बाद मैं देश के सबसे खूबसूरत शहर इंदौर में चार दिन रुका और यहां के स्वच्छता कार्य और स्वच्छता कार्य में महिलाओं की भूमिका के बारे में जाना। स्वच्छता के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों को मान्यता देने के लिए केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय द्वारा समूह को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य लोगों ने महिला समूह के कार्यों की सराहना की।