Published On : Sat, Jul 10th, 2021

गोंदिया: अब दिल्ली दूर नहीं..शहर के 21 प्रभागों में जल्द खुलेगा ‘ मोहल्ला क्लिनिक’

नगर परिषद प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में उठाया गया एक बेहतरीन कदम

गोंदिया: नगर परिषद प्रशासन शहर के 21 प्रभाग के ( 42 वार्डों ) की जनता की भलाई और उनका स्वास्थ्य सुरक्षित करने के लिए दिल्ली सरकार की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक योजना की शुरुआत करने जा रही है तथा 8 जुलाई को हुई आमसभा में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है।

विशेष उल्लेखनीय है कि नगरसेवक तथा जय श्री महाकाल सेवा समिति के अध्यक्ष लोकेश (कल्लू ) यादव ने मुख्य अधिकारी करण चौहान इन्हें 4 मई 2021 को लिखित निवेदन देकर यह मांग की थी कि शहर के सभी 21 प्रभागों में तत्काल आम सभा लेकर मोहल्ला क्लीनिक बनाया जाए , जिसमें 10 बेड , दो ऑक्सीजन सिलेंडर , 2 नर्स ,1 वार्ड बॉय की नियुक्ति नगर परिषद तत्काल करें ताकि वे लोग जो महंगा उपचार लेने में असमर्थ हैं उन्हें मोहल्ला क्लीनिक में बेड उपलब्ध हो सकें।

गोंदिया शहर को कोरोना महामारी से यह सीख मिली है कि जब तक हर प्रभाग में अपना खुद का क्लीनिक नहीं होगा , तब तक खुद के और परिवार की जीवन की रक्षा कैसे करेंगे ? इसलिए इस मोहल्ला क्लीनिक विषय को आम सभा में लेकर इसे मंजूरी दी जाए।

ज्ञापन की प्रतिलिपि जिलाधिकारी गोंदिया, एसडीओ गोंदिया , नगराध्यक्ष गोंदिया को भी दी गई थी।

गुरुवार 8 जुलाई को हुई आमसभा में गोंदिया में पत्रकार भवन के निर्माण हेतु जमीन आरक्षित करने तथा मोहल्ला क्लीनिक इस प्रस्ताव को नगराध्यक्ष अशोकराव इंगले की अनुमति से रखा गया जिसे सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की गई।

फ्री में इलाज , उच्च स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी

मोहल्ला क्लीनिक , इस स्कीम को प्राइमरी हेल्थ सेंटर भी कहा जाता है जहां बीमारी का निदान, दवाइयां और बीपी- शुगर जैसे टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिसमें बीमार और गरीबों का फ्री में इलाज किया जाता है और उन्हें कम दाम पर उच्च स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है।
नागपुर टुडे से बात करते- नगरसेवक लोकेश यादव ने कहा- गोंदिया नगर परिषद की ओर से स्वास्थ्य क्षेत्र में उठाया गया यह एक बेहतरीन कदम है ताकि मामूली बीमारियों के इलाज के लिए उन्हें इधर-उधर भटकने की जरूरत ना हो।

जिला केटीएस और बाई गंगाबाई BGW अस्पताल के लिए राहत की सांस रहेगी क्योंकि मोहल्ला क्लिनिक खुलने से वहां मरीजों की भीड़ कम होगी।
रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए यहां सिर्फ 5 की चिट्ठी कटेगी और सभी का उपचार होगा।

लगभग सभी प्रभागों में नगर परिषद मालकीयत की जमीन है वहां मोहल्ला क्लीनिक इमारत का निर्माण होंगा ।

फिलहाल अति आवश्यक है तो किराए से इमारत लेकर भी मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा। 10 बेड की सुविधा लेटरिंग बाथरूम के साथ रहेगी।
सुबह 8:00 से 12:00 तथा शाम को 5:00 से 8:00 इस तरह प्रतिदिन लगभग 7 घंटे चिट्ठी कटाने का समय निर्धारित रहेगा तथा सभी का उपचार होगा।

जिस प्रकार टीचरों की भर्ती नगर परिषद द्वारा की गई उसी तरह आरोग्य अधिकारी , नर्स , वार्डबॉय के नियुक्ति की प्रक्रिया होगी अथवा प्राइवेट बेसिस पर प्रति शिफ्ट लिए डॉक्टर्स का अपॉइंटमेंट , मेडिकल अस्पताल के डीन तथा जिला शल्य चिकित्सक को बोलकर करवाएंगे ऐसा न.प मुख्य अधिकारी की ओर से आम सभा में पार्षदों को आश्वस्त करते कहा गया है ऐसी जानकारी नगरसेवक लोकेश यादव ने देते बताया- जो पार्षद अपने प्रभाग में मोहल्ला क्लीनिक शुरू करना चाहेंगे उन्हें अपने लेटर पैड पर लिखित आवेदन करना होगा इस बात का उल्लेख नगराध्यक्ष द्वारा आमसभा में किया गया।

विशेष उल्लेखनीय है कि जो निर्धन महंगा उपचार लेने में असमर्थ हैं उन्हें मामूली बीमारियों का इलाज समय पर उपलब्ध हो सकेगा और वो बीमारियों से छुटकारा पा सकेंगे।

रवि आर्य