Published On : Sat, Apr 18th, 2020

गोंदिया:बाघ के हमले में महिला की मौत

मंगेझरी जंगल में महुआ फूल चुनने गई थी

गोंदिया जिले के तिरोड़ा वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले नागझीरा अभयारण्य से सटे ग्राम मंगेझरी के जंगल में आज शनिवार 18 अप्रैल के सुबह 8 से 9 के दौरान परिवार के साथ मंगेझरी जंगल के बीट कक्ष क्रमांक 419 में महुआ फूल चुन रही महिला मजदूर पर बाघ ने हमला कर दिया , जिससे अनीता संजय तुमसरे नामक महिला की मृत्यु हो गई।
बाघ ने महिला के गर्दन पर झपट्टा मारा तथा अपने पंजों के नुकीले नाखूनों से महिला को लहूलुहान कर दिया और मृत्यु उपरांत बाघ महिला के शव को घसीटते हुआ आधा किलोमीटर आगे तक घने जंगल की ओर ले गया।


हमने इस घटना के संदर्भ में तिरोड़ा वन परिक्षेत्र के RFO शेषराज आखरे से दूरभाष पर बात की उन्होंने घटना की पुष्टि करते कहा हादसा भंडारा जिले का नहीं गोंदिया जिले का है तथा वन अधिकारी अभी स्पॉट पर है।

हमने इस घटना के संदर्भ में अधिक जानकारी हेतु गोंदिया के ACF राजेंद्र सदगीर को भी फोन लगाया लेकिन उनका फोन आउट ऑफ कवरेज बता रहा था ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार मंगेझरी जंगल जहां यह का हादसा घटित हुआ है उसके एक छोर पर गोरेगांव वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम कोड़ेबोरा गोविंदटोला ,घोटी ,निमगांव, बिरोली जैसे बड़े गांव आते हैं जबकि दूसरी तरफ तिरोडा वन परिक्षेत्र के चोरखमारा, चुरडी ,बेलाटी , लेंडेझरी , , मनोरा , मुंडीकोटा जैसे गांव है जहां अब आम नागरिकों के बीच खासी दहशत व्याप्त है।

सनद रहे गोरेगांव क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गंगाझरी थाने से लगे ग्राम धानुटोला के कटेरी पहाड़ी पर 29 मार्च 2020 की सुबह घर की बकरियों हेतु पशु चारा इकट्ठा करने जंगल में गए अरुण गुलाब मड़ावी नामक किसान पर बाघ ने हमला कर उसकी जान ले ली थी यह इस इलाके में घटित हुआ 20 दिनों के भीतर दूसरा मामला है बहरहाल वन विभाग अधिकारियों की टीम मामले की जांच में जुटी है।

रवि आर्य