| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, May 17th, 2021
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    गोंदिया: पुलिस ने मालिकों को लौटाए गहने

    चोरी गए आभूषण वापस पाकर , 3 परिवारों के चेहरे पर लौटी खुशी

    गोंदिया । पुलिस ने एक अभियान के तहत हिरासत में पड़े गहनों और संपत्तियों को वापस करना शुरू किया है।
    इसके तहत जिला पुलिस प्रशासन ने शहर के रामनगर थाना क्षेत्र में घटित हुए चोरी के 3 अलग-अलग मामलों में बरामद या जब्त किए गए बेशकीमती आभूषणों को उनके मालिकों को लौटा दिया है।

    उल्लेखनीय है कि चोरी किए गए गहने वापस लेने के लिए फरियादी को इस बात का प्रमाण देना होता है कि वह गहना उनका ही है , जिसके बाद बरामद गहनों को मुक्त कराने के लिए फरियादी को अदालत से उसे रिलीज कराना होता है ।

    कोर्ट से जारी सुपुर्दनामा दस्तावेज के बाद ही ऐसे गहनों को पुलिस द्वारा फरियादी को सौंपा जाता है।

    बहरहाल अपने घर से खोई हुई या चोरी हुई चीज़ को वापस पाकर भला किसे खुशी नहीं होगी , ऐसे ही 3 परिवारों के चेहरे पर अब रौनक लौट आई है।
    महत्व की बात यह है कि इन तीनों मामलों में चोरी हुए सभी सोने-चांदी के जेवर पुलिस द्वारा जब्त कर लिए गए थे, जिससे वादी को चोरी की गई संपत्ति का शत-प्रतिशत ( 100% ) वापस मिल गया जैसा चोरी हुआ था।

    पहले प्रकरण में फिर्यादी- अजय होशिलाल प्रसाद मिश्रा (45 वर्ष, निवासी गाडगे नगर रिंग रोड गोंदिया) के घर में 30/01/2021 को हुई चोरी के संबंध में अपराध संख्या 33/2021 के तहत रामनगर थाने में धारा 454,380,34 भदवी के तहत मामला दर्ज है। इस मामले में वादी के घर से 2,30,000/- रुपये के सोने के जेवर चोरी हो गए थे . आरोपी के पास से चोरी के शत-प्रतिशत सोने के आभूषण जब्त कर लिए गए। अदालती कार्यवाही पूरी होने के बाद,वादी को आभूषण वापस कर दिए गए।

    दूसरे प्रकरण में फिर्यादी- दीपक मुन्नालाल श्रीवास (51 वर्ष, निवासी गौशिया मस्जिद रामनगर गोंदिया) के घर में 14.4.2012 को हुई चोरी के संबंध में, पो. स्टे रामनगर मैं क्राइम नंबर 23/2012 धारा 454,457,380 भदवी के तहत मामला दर्ज किया गया था।

    इस मामले में 27790/- रुपये के सोने-चांदी के आभूषण चोरी हो गए थे . अपराध का पर्दाफाश हुआ और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और आरोपी के पास से 100% सामग्री जब्त कर ली गई। कोर्ट की प्रक्रिया पूरी करने के बाद वादी को सारे सोने-चांदी के जेवर वापस कर दिए गए।

    तीसरे मामले में वादी -अशरफ जुम्मन शेख (60 साल, रा. रामनगर गोंदिया) के घर 17.5.2015 को हुई चोरी के मामले में रामनगर थाने में अपराध संख्या 48/2015 की धारा 380 भादंवि के तहत मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में सोने के गहनों की कुल राशि 8290/- रुपये है. जो चोरी चला गया था। मामले का पर्दाफाश हुआ और आरोपी को गिरफ्तार कर शत-प्रतिशत सामग्री जब्त कर ली गई। कोर्ट की प्रक्रिया पूरी करने के बाद वादी को सारे सोने-चांदी के जेवर वापस कर दिए गए।

    यह कारवाई पोलीस अधीक्षक विश्व पानसरे, अपर पोलीस अधीक्षक अशोक बनकर के मार्गदर्शन मैं , उपविभागीय पोलीस अधिकारी जगदीश पांडे , पोलीस निरीक्षक प्रमोद घोंगे , पोलीस उपनिरीक्षक मधुकर सामलवार की उपस्थिति मै की गई ।

    तीनों मामलों में वादी ने सोने-चांदी के जेवरात शत-प्रतिशत यथास्थिति वापस प्राप्त करने पर संतोष व्यक्त किया है।

    इस सारी प्रक्रिया में सह उपनि. नीलकंठ रहमतकर, पो.ना जावेद पठान और मोपोसि अनीता कोसरकर ने कड़ी मेहनत की।

    रवि आर्य

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145