Published On : Fri, Mar 24th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: इष्ट देव झूलेलाल जन्मोत्सव पर धूमधाम से निकली शोभायात्रा , हुई पुष्प वर्षा

स्वचालित झांकीयां रहीं आकर्षण का केंद्र ,रास्ते भर लगाए आयोलाल- झूलेलाल के जयकारे , भक्ति गीतों पर थिरके कदम
Advertisement

गोंदिया। चेट्रीचंड्र सिंधी समुदाय का सबसे बड़ा और एक प्रमुख त्यौहार है यह आराध्य देवता भगवान झूलेलाल के जन्मोत्सव के रूप में बड़े ही उत्साह उमंग और जोश के साथ मनाया जाता है।
भगवान श्री झूलेलाल के जन्मोत्सव अवसर पर आयोलाल- झूलेलाल का जयघोष गूंजा।
फूलों से सजे बहिराणा साहिब के रथ की अगवाई में नयनविराम शोभायात्रा सिंधी कॉलोनी के शंकर चौक से गुरुवार 23 मार्च के शाम 6 बजे निकाली गई। पूज्य सिंधी जनरल पंचायत , सिंधी नवयुवक सेवा मंडल सहित क्षेत्रीय पंचायतों के अध्यक्ष और पदाधिकारी तथा गणमान्यों की अगुवाई में जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने गुब्बारे हवा में छोड़ तथा हरी झंडी दिखाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया।
आयोलाल झूलेलाल , सिंधी दिवस अमर रहे के जयघोष के साथ शहर के मुख्य मार्गों से निकली इस शोभायात्रा पर विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया गया।

इस मौके पर सिंधी इष्टदेव भगवान झूलेलालजी के रथ का आकर्षक श्रृंगार किया गया था , शोभायात्रा में बहिराणा साहिब की ज्योति प्रज्वलित की गई।इस शोभायात्रा में सम्मिलीत हजारों श्रद्धालू गले में भगवा दुप्पटा, सिर पर आयोलाल-झूलेलाल की टोपी, पटके धारण किए हुए थे, वहीं युवाओेंं ने डीजे की धुनों पर भक्ति गीतों के बीच जमकर नृत्य किया वहीं ढोल , बैंड, धुमाल, सिंंधी छेज की धूनों पर सिंधी समाज बंधु जमकर कदम ताल करते नजर आए।
आयोलाल- झूलेलाल के जयघोष के साथ शोभायात्रा में शामिल लोगों ने समां बांध दिया , नगर के प्रमुख चौराहों पर समाज के लोगों ने डांडिया खेल कर जयंती का जश्न मनाया तथा जमकर आतिशबाजी भी की गई।

जीवन में सुख समृद्धि की कामना करते भक्तों ने भगवान झूलेलालजी का रथ खींचा

जीवन में सुख समृद्धि वैभव और संपन्नता की कामना करते हुए जनप्रतिनिधियों ने जहां भगवान झूलेलालजी के दर्शन किए वहीं जगह जगह बनाए गए स्वागत द्वार पर पुष्प वर्षा होती रही ।
समूचे मार्ग में आयोलाल- झूलेलाल के जयकारे गूंजते रहे, इन्हीं जयकारों के बीच गणमान्य पूर्व विधायक राजेंद्र जैन , विधायक विनोद अग्रवाल के प्रतिनिधि रोहित अग्रवाल और शिव शर्मा ने पूजा अर्चना कर प्रभु का रथ खींचा तथा भगवान झूलेलाल का आशीर्वाद ग्रहण किया ।
शोभा यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मंडली भजन कीर्तन करते हुए साथ चल रही थी।
शोभायात्रा में 10 से अधिक स्वचालित झांकियां मौजूद रहीं , वरुण देवता झूलेलालजी का रथ शोभायात्रा की अगुवाई कर रहा था।
इस शोभायात्रा में सुनील मनुजा और उनके सत्संग मंडली ने भी धमाकेदार भजनों और देश प्रेम के गीतों पर प्रस्तुतियां देकर श्रेय बटोरा ।
इस मौके पर शोभायात्रा यात्रा के दौरान प्रमुख मार्गों के चौराहों पर जमकर आतिशबाजी की गई ,वहीं सिंधी समाज के युवाओं ने स्वच्छता अभियान का संदेश देते हुए सड़क पर पड़े कूड़े को तत्काल उठाकर , एकत्र कर स्वच्छता के प्रति जनजागृति का संदेश दिया।
प्रतिवर्ष के अनुसार शोभायात्रा में शामिल हुए श्रद्धालूओं का जगह-जगह स्वंयसेवी संस्थाओं व समाजसेवी संगठनों ने अल्पोहार, मिठाई, शरबत, जूस, मिल्क शेक, पुलाव , मावा कुल्फी के वितरण के साथ स्वागत किया। मुख्य मार्गों से भ्रमण पश्‍चात शोभायात्रा हेमु कॉलोनी चौक पहुंची।

श्रद्धालुओं ने पूरी आस्था के साथ पवित्र दरिया में किया दिव्य ज्योति का विसर्जन

वरुण देवता भगवान झूलेलाल को जल और ज्योति का अवतार माना जाता है इसलिए श्रद्धालुओं ने पूरी आस्था के साथ अपने इष्ट देव की आराधना की और पूजा पल्लव अरदास पश्चात पूरे आदर सम्मान के साथ विधि-विधान से दिव्य ज्योति का विसर्जन पवित्र दरिया में इन्हीं उम्मीदों से किया कि मातृभाषा , सनातन संस्कृति , वेशभूषा सदा अमर रहे तथा देश में सौहाद्रपूर्ण वातावरण और भाईचारा सदा बना रहे तथा सामाजिक एकता इसी तरह कायम रहे।

रवि आर्य