| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Wed, Feb 26th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    गोंदियाः दबंग रेती तस्करों के गिरेबान पर हाथ

    धापेवाड़ा के वैनगंगा नदी घाट से रेती चुराते १ जेसीबी, १ टिप्पर सहित ४२ लाख का माल जब्त

    गोंदिया: रेती की आवक कम और डिमांड अधिक होने की वजह से कई गृह निर्माण तथा सीमेंट सड़कों के निर्माण कार्य बाधित हो रहे है, कुल मिलाकर इन दिनों रेती का धंधा मुनाफे का सौदा बन चुका है, क्योंकि भवन निर्माण की वजह से रेती के दाम आसमान छू रहे है, एैसे में रात के वक्त बिना नीलाम हुए जिले के रेती घाटों से अवैध उत्खनन कर चुराई गई रेती की तस्करी बड़े पैमाने पर खुले बाजार में की जा रही है।

    रेती के इस अवैध कारोबार में अब दबंग प्रवृत्ति के असामाजिक तत्व भी हाथ आजमा रहे है। जिले के प्रमुख रेती घाटों पर अवैध रूप से जेसीबी और पोकलैंड मशीन के इस्तेमाल की खबरें भी आए दिन उजागर होती रहती है। अवैध उत्खनन को रोकने हेतु कई मर्तबा राजस्व अधिकारियों द्वारा दबिश भी दी जाती है, लेकिन हथियारों से लैस यह रेत तस्कर उन पर भी कातिलाना हमला करने में गुरेज नहीं करते? लिहाजा अब रेती घाटो से अवैध उत्खनन को रोकने में और अपराधियों की धरपकड़ करने में पुलिस की मदद भी ली जा रही है।

    घटना दवनीवाड़ा थाने के धापेवाड़ा वैनगंगा नदी घाट पर मंगलवार २५ फरवरी के रात उजागर हुई। पुलिस ने इस कार्रवाई के बाद ४ दबंगों के खिलाफ मामला दर्ज कर ४२ लाख ६ हजार रूपये का साहित्य जब्त करने में कामियाबी हासिल की है।

    दबे पांव दबिश देने पहुंची पुलिस
    दवनीवाड़ा थाना अंतर्गत आने वाले धापेवाड़ा के वैनगंगा नदी घाट की नीलामी नहीं हुई है, लेकिन यहां से रात के वक्त रेती का अवैध उत्खनन दबंग रेती तस्करों द्वारा किया जा रहा है, इस बात की गुुप्त और पुख्ता जानकारी मिलने के बाद स्थानिक अपराध शाखा दल के सहा. पुलिस निरीक्षक रमेश गर्जे, पुलिस उपनि. तेजेंद्र मेश्राम के नेतृत्व में सहा. उपनि. सुखदेव राऊत, राजेश बढ़े, विजय रहांगडाले, लिलेंद्र बैस, भुवनलाल देशमुख, मुनेश्‍वर जगनाड़े, चित्तरंजन कोड़ापे, वाहन चालक सिपाही पंकज खरवड़े की टीम मंगलवार २५ फरवरी के शाम ६.३० बजे घाट की ओर निकली तथा नदी से कुछ दुरी पर पुलिस ने अपना वाहन रोक दिया और पैदल रास्ता तय कर पुलिस दल घटना स्थल पर पहुंचा तो देखा जेसीबी मशीन द्वारा नदी से रेती निकाली जा रही है और एक टिप्पर में रेती डाली जा रही है।


    जेसीबी की रोशनी में पुलिस टीम को अपनी ओर आता देख ३ लोग अंधेरे का लाभ उठाकर पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो गए। पुलिस टीम ने मौके से टिप्पर के ड्राइवर आरोपी अतुल राऊत (२५ रा. निलागोंदी) को धरदबोचा। पुलिस टीम ने रेती से आधा भरा टिप्पर क्र. एमएच.४०/बीजी. ६५९७ (कीमत २० लाख) तथा जेसीबी मशीन क्र. एमएच. १५/सीवी. ९३७६ (किंमत २२ लाख) तथा टिप्पर में भरी २ ब्रास रेती (कीमत ६ हजार) इस तरह ४२ लाख ६ हजार रूपये का साहित्य अपने कब्जे में लेते हुए उसे दवनीवाड़ा थाने में लाकर जमा किया।

    इस प्रकरण के संदर्भ में दवनीवाड़ा थाने में एलसीबी के फिर्यादी उपनि. तेजेंद्र मेश्राम की शिकायत पर आरोपी जेसीबी मालक रवि बंबारे (रा. धापेवाड़ा), टिप्पर मालक- बाबा गनी (रा. गोंदिया), टिप्पर चालक- अतुल राऊत (रा. निलागोंदी) तथा फरार जेसीबी ऑपरेटर के खिलाफ अपक्र. ६७/२०२० के भादंवि ३७९, ३४, १०९ का जुर्म दर्ज किया है, मामले की जांच दवनीवाड़ा थाने के पीएसआई दड़वी कर रहे है।

    रवि आर्य

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145