Published On : Tue, May 11th, 2021

गोंदिया: मेडिकल कॉलेज इमारत के निर्माण को हरी झंडी

689 करोड़ से होगा बांधकाम , उपमुख्यमंत्री ने निविदा जारी करने के दिए निर्देश

गोंदिया । महाराष्ट्र के पूर्व विदर्भ में स्थापित गोंदिया जिले में शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय शुरू होने के बाद प्रशासकीय इमारत का काम लटका पड़ा हुआ है। मेडिकल अस्पताल इमारत निर्माण के कार्य को गति देने के लिए सांसद प्रफुल पटेल लगातार प्रयासरत्त है नतीजतन इस कार्य को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है।

मेडिकल कॉलेज की इमारत निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा 689 करोड़ रूपये के अंदाजन पत्रक को हाल ही में प्रशासकीय मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है।

इस कार्य को गति देने के लिए आज मंगलवार 11 मई 2021 को उपमुख्यमंत्री अजीतदादा पवार द्वारा एक विशेष बैठक आयोजित की गई, इस बैठक दौरान इमारत बांधकाम के लिए निविदा जारी कर दी गई, जिससे अब सरकारी मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण का मार्ग साफ हो गया है।

गौरतलब है कि, गोंदिया में मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिलने के बाद स्वतंत्र इमारत के निर्माण के लिए कुड़वा परिसर में 10 हेक्टर भूमि अधिगृहित की गई है लेकिन लंबे अंतर्राल से विभिन्न कारणों के चलते इमारत निर्माण की समस्या जस की तस बनी हुई है।



इमारत निर्माण में आ रही रूकावटों को दूर करने के लिए सांसद प्रफुल पटेल ने प्रयास तेज किए और एक-एक करके भवन के निर्माण में आने वाली सभी बाधाओं का समाधान किया गया, साथ ही बांधकाम के लिए निधि बढ़ोत्तरी के साथ नए अंदाज पत्रक को मंजूरी प्रदान करने हेतु सांसद प्रफुल पटेल ने मुख्यमंत्री सहित वैद्यकीय शिक्षण मंत्री के साथ चर्चा करते हुए मेडिकल कॉलेज को मुद्दे को सुलझाने की मांग की थी।

परिणामस्वरूप राज्य सरकार द्वारा गोंदिया मेडिकल कॉलेज की इमारत निर्माण के लिए नए प्रस्ताव को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करते हुए 689 करोड़ 68 लाख 81 हजार रूपये की निधि मंजूर की गई, हालांकि कुछ तकनीकी कारणों के चलते इमारत निर्माण का कार्य अटका पड़ा था लिहाजा सांसद प्रफुल पटेल के निवेदन पर आज मंगलवार 11 मई को उपमुख्यमंत्री अजीतदादा पवार के कक्ष में विशेष बैठक आयोजित की गई।

बैठक में वैद्यकीय शिक्षण मंत्री अमित देशमुख सहित संबंधित विभाग सचिव उपस्थित थे।
इस अवसर पर शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय की इमारत बांधकाम के सभी तकनीकी मुद्दों पर सविस्तार से चर्चा करते हुए आर्किटेक्टर नियुक्त करते हुए शीघ्र ही बांधकाम की निविदा प्रकाशित करने के निर्देश दिए गए।

अब जल्द ही कुड़वा स्थित नियोजित स्थान पर 150 विद्यार्थियों की प्रवेश क्षमता एंव 450 से अधिक बेड क्षमता के साथ विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित इमारत का निर्माण किया जाएगा।

सांसद प्रफुल पटेल के निरंतर प्रयासों से ही इमारत निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो पाया है।

रवि आर्य