Published On : Fri, Feb 12th, 2021

गोंदिया: रामनगर में बनेगा ‘ भव्य राम मंदिर ‘

जीर्ण शीर्ण हो चुके मंदिर के कायाकल्प का निर्णय , जल्द रखी जाएगी भूमि पूजन की आधारशिला

गोंदिया: राम नाम के जप में असीम शक्ति छुपी हुई है क्योंकि राम की महिमा अपरंपार है। गोंदिया में राम मंदिर के निर्माण की बाधाओं को दूर करने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभानी शुरू कर दी है सभी इस बात पर एकमत हैं के रामनगर इलाके में भव्य राम मंदिर शीघ्रता शीघ्र बनना चाहिए।

जो काम अधूरा होता है वह राम नाम की कृपा से पूरा हो जाता है इसका परिणाम भी अब दिखने लगा है । जी हां.. हम आज बात कर रहे हैं गोंदिया में भव्य राम मंदिर के निर्माण की जिसका समाधान खोज लिया गया है।

बताते चलें कि ब्रिटिश कॉल दौरान 3000 स्कै फिट की जमीन पर फुंडे परिवार ने राम मंदिर का निर्माण किया तत्पश्चात युवा कुनबी संगठना को यह जमीन दान में दी थी जिसके बाद युवा कुनबी समाज संगठना ने इस मंदिर से लगी 3500 स्कै. फिट जमीन की किश्तों में खरीदी की तथा बची हुई 3000 स्कै.फिट जमीन भी अब एक थर्ड पार्टी से युवा कुनबी संगठना के अध्यक्ष तथा पूर्व आमदार रमेशभाऊ कुथे द्वारा हाल ही में खरीदी की गई है इसी के साथ ही अब लगभग 9500 स्क्वायर फीट की जमीन पर अगले 3 माह के भीतर मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा ऐसी जानकारी पूर्व विधायक रमेशभाऊ कुथे ने देते बताया कि- जीर्ण शीर्ण हो चुके मंदिर के कायाकल्प पर निर्णय लिया गया है , लाखों भक्तों के इस आस्था के केंद्र को ऐसा बनाया जाएगा कि श्रद्धालुओं को मंदिर की प्राचीनता में भी भव्यता नजर आएगी ।


गौरतलब है कि 1938 में ब्रिटिश काल दौरान बना मंदिर काफी जर्जर अवस्था में हो चला है इसकी दीवारें दरक रही हैं और छत में भी जगह-जगह से दरारें पड़ चुकी है , फर्श भी जगह-जगह से टूटे फूटे है।

प्रतिवर्ष रामनवमी के पर्व पर यहां से भव्य झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली जाती है। इस पुनित पर्व पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को इस मंदिर में पूजा अर्चना में दिक्कत होती है क्योंकि भीतर मंदिर परिसर में जगह बहुत कम है ऐसे में अब प्राचीन मंदिर को जीर्णोद्धार की जरूरत है।

गोंदिया कुनबी समाज के अध्यक्ष रमेशभाउ कुथे ने कहा- मंदिर विस्तार की योजना बनाई गई है इस मंदिर का नक्शा इंजीनियर पच्चीकर साहब तैयार कर रहे हैं जिसमें मंदिर के गुंबद और खंभों की नक्काशी कराई जाएगी ताकि मंदिर की प्राचीनता भी कायम रहे।
यह मंदिर भव्य बनेगा , व्यवस्थित बनेगा तथा मंदिर के निर्माण का कार्य अगले 3 माह में सभी नगर वासियों के आर्थिक सहयोग से शुरू होगा मंदिर निर्माण पश्चात श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर सकेंगे ‌।

श्री राम नाम का चमत्कार.. सब के मुख से हां

यदि प्रेम भगवान से हो और सच्चे मन से राम नाम के जप को जिंदगी में समाविष्ट कर लिया जाए तो प्रभु स्वयं चमत्कार भी दिखाने लगते हैं।
गोंदिया शहर के रामनगर इलाके में स्थित राम मंदिर से लगी हुई जमीन आपसी निजी विवादों में फंसी हुई थी जिसकी वजह से जमीन का टाइटल क्लियर नहीं था ?
श्री राम नाम का चमत्कार कुछ ऐसा हुआ कि एक ही दिन में सारी बाधाएं दूर हो गई आपसी मसले सुमझ गए और एक ही दिन में सब फाइनल हो गया।

श्री राम सत्संग मंडल के सदस्य तथा नगरसेवक लोकेश (कल्लू ) यादव ने भी इसमें महत्वपूर्ण पहल की उन्होंने निवेदन ज्ञापन तैयार किया और सब जनप्रतिनिधियों के दरवाजे पर पहुंचे और उन सबको एकमत कर लिया।

अब गोंदिया में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर कुनबी समाज संगठना के अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक रमेशभाऊ कुथे , पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल , विधायक विनोद अग्रवाल , पूर्व विधायक राजेंद्र जैन , न.प उपाध्यक्ष शिव शर्मा , रामनवमी पर्व उत्सव समिति के सुरेश अग्रवाल , शिवसेना जिला समन्वयक पंकज यादव तथा मंदिर निर्माण संबंधी जिन्हें ज्ञापन की प्रतिलिपि प्रेषित की गई है ऐसे सांसद प्रफुल्ल भाई पटेल , सांसद सुनील मेंढे ,कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नानाभाऊ पटोले , गोंदिया भंडारा के विधायक डॉ. परिणय फुके सभी जनप्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभानी शुरू कर दी है सब का एक ही सपना है गोंदिया के रामनगर क्षेत्र में भव्य राम मंदिर शीघ्रता शीघ्र बने।

-रवि आर्य