Published On : Sat, Jun 26th, 2021

गोंदिया: ओबीसी आरक्षण पर भाजपा आक्रमक , किया चक्काजाम आंदोलन

यह तो झांकी है , ओबीसी की सुरक्षा के लिए सघन आंदोलन किया जाएगा- सांसद सुनील मेंढे

गोंदिया: ओबीसी आरक्षण का मुद्दा महाराष्ट्र की राजनीति में गर्मा चुका है। इस मुद्दे पर बीजेपी ने शनिवार 26 जून को राज्यव्यापी चक्काजाम आंदोलन का ऐलान किया था।

गौरतलब है कि मार्च 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी ) को दिए जाने वाले आरक्षण पर गौर करने के बाद आदेश दिया था कि महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों में आरक्षण कुल सीटों के 50 फ़ीसदी से अधिक नहीं हो सकता ? जिसके चलते ओबीसी के लिए राजनीतिक आरक्षण को रद्द कर दिया गया है। जिसके बाद इस मुद्दे पर बीजेपी आक्रामक नजर आ रही है।

इसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी गोंदिया शहर व ग्रामीण मंडल की ओर से शनिवार 26 जून के दोपहर स्थानीय जय स्तंभ चौक पर चक्काजाम आंदोलन किया गया।

आंदोलन का नेतृत्व लोकसभा सांसद सुनील मेंढे द्वारा किया गया उन्होंने अपने संबोधन में कहा- जब तक ओबीसी राजनीतिक आरक्षण का मुद्दा सुलझ नहीं जाता तब तक स्थानीय निकाय चुनाव नहीं होने चाहिए ?

अगर त्रिशंकु राज्य सरकार ने ओबीसी समुदाय के लिए ठोस कदम उठाए होते तो उन्हें अपना राजनीतिक आरक्षण खोना नहीं पड़ता ?

हालांकि गठबंधन सरकार के मंत्रियों ने कहा है कि वे तब तक स्थानीय निकाय चुनाव नहीं होने देंगे जब तक के आरक्षण का मुद्दा हल नहीं हो जाता।
राज्य चुनाव आयोग द्वारा स्थानीय चुनावों की घोषणा के बावजूद महाराष्ट्र गठबंधन सरकार में शामिल मंत्री चुप हैं , इन मंत्रियों को इस्तीफा देकर सरकार छोड़ देनी चाहिए।

सांसद सुनील मेंढे ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के 2 महीनों बाद भी राज्य सरकार ने ओबीसी समुदाय को राजनीतिक आरक्षण बहाल करने के लिए कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया है इसे राज्य सरकार की निष्क्रियता नहीं तो और क्या कहेंगे ?

अब हम राज्य सरकार की इसी विफलता के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं ।

ओबीसी सुरक्षा के लिए सघन आंदोलन को और तीव्र किया जाएगा इस बात की चेतावनी आंदोलन में मुख्य रूप से शामिल सांसद सुनील मेंढे , पूर्व विधायक रमेशभाऊ कुथे , पूर्व जि.प अध्यक्ष नेतराम कटरे , नगराध्यक्ष अशोकभाऊ इंगले , जिला महामंत्री संजय कुलकर्णी , शहर अध्यक्ष सुनील केलनका , ग्रामीण मंडल अध्यक्ष धनलाल ठाकरे, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष भावनाताई कदम , किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष संजय टेंभरे आदि भाजपा नेताओं द्वारा दी गई।

चक्काजाम आंदोलन में नगर परिषद गोंदिया के सभापति, पार्षद तथा जिला परिषद और पंचायत समिति के सभी सदस्य व पदाधिकारी शामिल हुए।
बीजेपी के चक्का जाम आंदोलन की वजह से जय स्तंभ चौक पर वाहनों की आवाजाही काफी वक्त तक प्रभावित रही ।

रवि आर्य