| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sun, May 16th, 2021

    नागपुर शहर के मानकापुर पुलिस स्टेशन को जानिये

    नागपुर टुडे भाग 15 – मानकापुर पुलिस स्टेशन

    मानकापुर पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

    नागपुर टुडे : मानकापुर पुलिस थाने की स्थापना 15 अगस्त 2015 को की गई थी । इसका गठन गिट्टीखदान और कोराडी पुलिस थाने के कुछ हिस्सों को मिलाकर किया गया था । आज वर्तमान में इस पुलिस थाने का नेतृत्व वरिष्ठ महिला पुलिस निरीक्षक वैजयंती जानराव मंडवधरे करती हैं. वे 1996 बैच की पुलिस उप-निरीक्षक हैं आज इस पुलिस स्टेशन में कुल 9 पुलिस अधिकारियों समेत 98 पुरुष तथा महिला पुलिस कर्मचारी तैनात हैं । पुलिस निरीक्षक वैजयंती मडवधरे का पुलिसिया सफर काफी रोचक रहा है अबतक वे जहां-जहां भी तैनात रही वहां-वहां उन्होंने अनेक जटिल मामलों की तह तक जाकर उनका पर्दाफाश कर अपने विभाग का नाम रोशन किया है ।

    मानकापुर पुलिस थाना झिंगाबाई टाकली से गोरेवाड़ा बस्ती (पूर्व-पश्चिम) और पिटेसुर बस्ती से पागलखाना चौक (उत्तर-दक्षिण) तक फैला है । इस पुलिस स्टेशन का दायरा करीब 7 किलोमीटर तक बताया जाता है साथ ही इस इलाके में करीब 3.5 लाख लोगों की घनी आबादी रहती है । मध्यभारत का प्रतिष्ठित नेशनल फायर सर्विस कॉलेज, दिल्ली हाइवे पर स्थित मानकापुर इंडोर स्टेडियम, राष्ट्रीय प्रयत्क्ष कर अकादमी और गोधनी रेलवे स्टेशन जैसे नामीगिरामी केंद्र इसके अधिकार क्षेत्र में आते हैं इसके अलावा यहां एलेक्सिस हॉस्पिटल, मेडिकेयर हॉस्पिटल, संजीवनी और कुणाल हॉस्पिटल, तीन राष्ट्रीय फ्लाइओवर, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट और एमएसईबी का 132 के बी पॉवर प्लांट भी इसकी हद में आता है । एकतरह से कहा जाए तो काफी बड़ा इलाका मानकापुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आता है

    मानकापुर पुलिस स्टेशन दो बीट्स में बंटा है, जिसमें मानकापुर – गोरेवाड़ा बीट के बीट मार्शल – पुलिस सिपाही लव ठाकुर – मो.9637489650 ) और झिंगाबाई – गोधनी बीट के बीट मार्शल – एनपीसी सुरेश शेंडे – मो. 8550974976 इसमे शामिल है । इन दो महत्वपूर्ण बीट्स में सात स्लम बस्तियां जिसमें राजनगर, गोदावरी, गंगा, ताजनगर, संगम नगर, पिटेसुर और इंदिरामाता नगर का स्लम एरिया शामिल है। पुलिस उपनिरीक्षक कैलाश मगर मो.न. 9766561098 डीबी स्क्वाड का नेतृत्व करते हैं. इस पुलिस स्टेशन का लैंड लाइन नंबर 0712-2304857 है इस नंबर पर संपर्क कर 24 घंटे सहायता मांगी जा सकती है ।

    वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक वैजयंती मंडवधरे – मानकापुर पोलिस स्टेशन नागपुर शहर

    वैजयंती मांडवधरे बॉम्ब डिटेक्शन एंड डिस्पोज़ल स्क्वाड को लीड करनेवाली पहली महिला पुलिस अधिकारी बनी ।
    नागपुर टुडे से खास बातचीत में वे बताती हैं कि अबतक मानकापुर पुलिस स्टेशन की ओर से ऐसी अनेक सकारात्मक पहल की गई जिससे पुलिस और नागरिकों के बीच का अंतर कम हो जिसकी वजह से हमे काफी मदद भी मिली है । वरिष्ठ पीआई वैजयंती मंडवधरे कहती हैं इलाके में अपराध पर लगाम कसने के लिए प्रतिदिन गश्ती और रूट मार्च के अलावा उन्होंने लोगों के साथ अपना मोबाइल नंबर भी शेयर कर रखा है ताकि लोग बिना झिझक अपनी परेशानियों को उनके साथ साझा कर सकें । इलाके का कोई भी नागरिक उनके निजी मोबाइल नंबर – 7972058168 पर संपर्क साध कर कोई भी मदद मांग सकता है और अपराध से संबंधित गुप्त जानकारी दे सकता है साथ ही गुप्त जानकारी देनेवालों की पहचान गुप्त रखने का वे विश्वास दिलाती हैं ।

    रोल कॉल – मानकापुर पुलिस स्टेशन के कर्मचारी व अधिकारी

    पुलिस थाने के इलाकों में सेंधमारी, चोरी और सूनसान पड़े कुछ इलाकों में आएदिन कुछ असामाजिक तत्वों के जमावड़े जैसी समस्याओं से मानकापुर पुलिस थाने को सामना करना पड़ता है इसलिए गैर समाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए सुनियोजित ढंग से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाती है । विशेषतः इस पुलिस थाने के पुलिस अधिकारी हिस्ट्रीशीटरों पर खास पैनी नजर बनाए रखते हैं समय-समय पर उन्हें चेक भी करते है ताकि उनके भीतर कानून व्यवस्था को लेकर डर कायम रहे । इलाके में शांति बनाए रखने के इरादे से पुलिस द्वारा 24 घंटे कभी पैदल गस्त तो कभी मोटर साइकल से भी पेट्रोलिंग की जाती है ।

    डीबी पथक के साथ डिबी इंचार्ज पुलिस उपनिरीक्षक कैलास मगर मोबाईल नंबर – 9766561098 मानकापुर पुलिस स्टेशन नागपुर शहर

    स्थानिकों से संवाद-
    मानकापुर पुलिस की पेट्रोलिंग के दौरान यह हमेशा कोशिश करती है कि लोगों से सुसंवाद साधा जाए ताकि उनकी शिकायतों और समस्याओं को जानने का मौका मिल सके साथ ही उसका निराकरण किया जा सके इसके अलावा एरिया में आएदिन शांतता मीटिंग्स, मोहल्ला मीटिंग्स और वरिष्ठ नागरिकों के साथ लगातार बैठकें लेकर उनकी समस्याओं को जानने की कोशिश भी की जाती है । मानकापुर पुलिस स्टेशन की हद में कुछ विशेष पुलिस दूतों की नियुक्ति कर उनका वॉट्सअप ग्रुप बनाकर नागरिकों की समस्याओं पर ध्यान रखने की हरसंभव कोशिश की जाती है ।

    बीट मार्शल मानकापुर गोरेवाड़ा बीट पुलिस कॉनस्टेबल लव ठाकुर मोबाईल नंबर 9637489650

    see

    बिट मार्शल झिंगाबाई टाकडी – गोधनी बीट नायक पुलिस कांस्टेबल सुरेश शेडके मोबाईल नंबर – 8550974976

    मानकापुर परिसर में अकेले रहनेवाले वरिष्ठ नागरिकों पर नजर ।
    पीआई वैजयंती कहती हैं कि, मानकापुर पुलिस थाने के तहत बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक निवास करते हैं. उनके बच्चे कामकाज या शिक्षा के सिलसिले में विदेश में रहते हैं अतः उनकी सुरक्षा के लिए एक विशेष दस्ते को तैनात किया गया है ताकि उन पर अच्छे से नजर रखी जा सके । लॉक डाउन के दौरान भी हमारा स्टाफ ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लगातार संपर्क में रहता है और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करता है. आपातकाल के दौरान जरूरत पड़ने पर उनसे मेरे निजी मोबाइल फोन पर संपर्क करने की अपील भी की गई है ।

    अपनी सुरक्षा ही सबसे बेहतर उपाय – पीआई वैजयंती मंडवधरे
    मानकापुर पुलिस थाना शहर का ऐसा पुलिस थाना है जहां सबसे कम अपराध दर्ज होते हैं. लेकिन फिर भी घरों में सेंधमारी, चोरी और मामूली आपसी विवाद चिंता का विषय है. पीआई मांडवधरे कहती हैं कि उन्होंने स्थानीय नागरिकों से अपने घरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की पुरजोर अपील की है क्योंकि आज के दौर में अपनी सुरक्षा ही सबसे बेहतर उपाय है. वे बताती हैं कि उन्होंने नागरिकों से खास तौर से महिलाओं से आस-पास के परिसर में संदिग्ध व्यक्ति या ऐसी संदेहास्पद गतिविधियों के दिखाई देने पर फौरन पुलिस को सूचना देने की अपील कर रखी है ।

    मानकापुर पोलिस स्टेशन परिसर का नक्शा

    नागपुर शहर के नागरिकों को अपने एरिया के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष सीरीज शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया जाता है. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र से संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

    – रविकांत कांबळे

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145