Published On : Sun, Mar 21st, 2021

नागपुर शहर के अंबाझरी पुलिस स्टेशन को जानिये..

भाग 7 – नागपुर टुडे

नागपुर टुडे- अंबाझरी पुलिस स्टेशन की नीव 21 नवंबर 1960 को रखी गई थी. वर्तमान में इस पुलिस स्टेशन का चार्ज वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक नरेंद्र कृष्णराव हिवरे संभाल रहे है. जो वर्ष 1993 के बैच के पीएसआई है. इस पुलिस स्टेशन में 103 पुरुष तथा महिला पुलिस कर्मचारी और 12 पुलिस अधिकारी तैनात है ।

अंबाझरी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत नागपुरवासियों का पसंदीदा पर्यटन स्थल फुटाला तालाब, अंबाझरी तालाब जहां भव्य गार्डन भी है. इसी के साथ शहर का यूनिवर्सिटी कैंपस, डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर लॉ कॉलेज, गोकुलपेठ मार्केट, राम नगर मार्केट भी है जहां नागरिकों की आवाजाही रहती है । इस पुलिस स्टेशन में कुल तीन बिट्स है जिसमे रविनगर, गोकुलपेठ और पांढराबोडी का क्षेत्र आता है साथ ही डिस्ट्रिक्ट कोर्ट तथा हाईकोर्ट के कई मान्यवर जज भी अंबाझरी पुलिस स्टेशन परिसर की हद में ही निवास करते है.

‘ नागपुर टुडे ‘ से बात करते हुए अंबाझरी पुलिस स्टेशन के पीआई नरेंद्र हिवरे ने बताया कि उन्होंने अंबाझरी और फुटाला तालाब में आएदिन हो रही आत्महत्याओं को रोकने के लिए विशेष प्रबंध और उपाय किए हैं. फुटाला की घनी बस्ती और पांढराबोडी जैसे संवेदनशील परिसर होने के कारण यह परिसर लगातार पुलिस की निगरानी में रहता है. उन्होंने आगे बताया कि वे खुद सख्त कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए स्थानीय नागरिकों और नगरसेवकों के साथ व्यक्तिगत तौर पर समय समय पर बातचीत करते है, ताकि इलाके में कानून और शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस और नागरिकों के बीच आपसी तालमेल बना रह सके ।

Police Inspector (PI) Narendra Krishnarao Hivare (a PSI of 1993 batch).

वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक नरेंद्र हिवरे ने नागरिकों से अपील की है की किसी भी तरह की परेशानी या समस्या होने पर वे सीधे उनके निजी मोबाइल फोन 9823815100 पर संपर्क कर सकते है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह की गुप्त जानकारी साझा करना चाहता है तो वो सीधे उनसे संपर्क कर सकते है. उन्होंने परिसर के नागरिकों को यकीन दिलाया है की उनका नाम गुप्त रखा जाएगा ।

आत्महत्याओं को रोकने के लिए फुटाला तालाब परिसर में रहती है 24 घंटे विशेष निगरानी ।
श्री. हिवरे ने बताया कि, ” फुटाला तालाब में आत्महत्याओ को कम करने के लिए, हमने परिसर के चारों ओर अपनी निगरानी बढ़ा दी है. हालांकि, लॉकडाउन और सड़क निर्माण के कारण, नागरिक यहां कम आते है. पुलिस कर्मी और अधिकारी दिन के दौरान तालाब परिसर में गश्त भी करते है. रात के दौरान बीट मार्शल और दूसरे पुलिस अधिकारियों की ओर से भी निगरानी की जाती हैं. हिवरे के अनुसार स्थानीय दुकानदारों और विक्रेताओं के साथ संपर्क बनाए गए है, यदि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति तालाब परिसर के पास बहुत अधिक समय तक अकेला दिखाई देता है तो पुलिस कर्मियों को सूचित करने के लिए उनसे कहा गया है. ऐसे समय पर इनपुट्स पर तेजी से कार्रवाई करते हुए अंबाझरी के पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचते हैं और पीड़ित को मार्गदर्शन करते है. नागपुर महानगर पालिका (NMC) को तालाब परिसर के पास आवश्यक मरम्मत के लिए भी निवेदन दिया गया है.

स्थानीय नागरिकों के संपर्क में रहती है अंबाझरी पुलिस

श्री. हिवरे के अनुसार परिसर में शांति बनाए रखने के लिए शांति बैठक, मोहल्ला बैठक और वरिष्ठ नागरिकों के साथ लगातार बैठकें की जाती है. नागरिकों की समस्याओ और शिकायतों को जानने और उसे सुलझाने के लिए नागरिकों , स्थानीय नगरसेवकों, और होटल कारोबारियों के साथ समय-समय पर बातचीत की जाती है. उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया की अंबाझरी पुलिस स्टेशन की हद में लगभग 150 वरिष्ठ नागरिक ऐसे है, जिनके बच्चे विदेशों में पढ़ाई कर रहे है, और वे यहां अकेले रह रहे है. इनकी सुरक्षा के लिए एक विशेष स्क्वॉड को नियुक्त किया गया है. कर्मचारी लगातार उनके संपर्क में हैं और यहां तक कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान भी उनकी विशेष मदद की गई है ।

तेलंगखेड़ी और अंबाझरी गार्डन पर भी है ख़ास निगरानी
उन्होंने कहा की सार्वजनिक स्थानों पर प्रेमी युगलों की अश्लील हरकतों के बारे भी हम खासतौर पर सचेत है विशेषतः तेलंगखेड़ी और अंबाझरी गार्डन को लेकर । अंबाझरी पुलिस ने आसपास के संदिग्ध क्षेत्र में दिन और रात्रि की पुलिस गश्त बढ़ा दी है. इसके अलावा, इन इलाको के सुरक्षा गार्डो को भी निर्देश दिए गए है. क्षेत्र में महिलाओ से संबधित किसी भी अनुचित घटना को रोकने के लिए डीबी स्क्वाड और दामिनी पथक पैनी निगाह रख परिसर में गश्त करती है.

पुलिस द्वारा अपराधियों की जाती है नियमित जांच
अंबाझरी पुलिस क्षेत्राधिकार के अंतर्गत अनुचित घटनाओ पर अंकुश लगाने के लिए, पुलिस के पास इलाके के जो कुख्यात अपराधियों के चार्ट हैं, ऐसे अपराधियों पर विशेष निगरानी रखी जाती है. इसके अलावा, नियमित पुलिस उपद्रवियों को नियंत्रित करने के लिए बार-बार इन शातिर अपराधियों को चेक भी करती है ताकि ऐसे कुख्यात अपराधियों के मन में पुलिस का डर रहे । अंबाझरी पुलिस ने स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हाल ही में एक कुख्यात बदमाश को तड़ीपार किया है. हिवरे ने असामाजिक तत्वों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर परिसर में कुछ भी गैर कानूनी अनुचित प्रकार किया या कानून को अपने हाथ मे लिया तो पुलिस की ओर से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

 

नागपुर शहर के नागरिकों को अपने एरिया के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष सीरीज शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

– रविकांत कांबले