Published On : Mon, Sep 2nd, 2019

गणेश चतुर्थी विशेष : 49 वर्षो में इतनी बदल चुकी है टेकड़ी स्थित भगवान गणेश की मूर्ति

नागपुर: गणेश टेकड़ी पर स्थिति भगवान् गणेश की मूर्ति में वर्ष 2019 में काफी बदलाव आ चूका है. ‘ नागपुर टुडे ‘ के पास इस मंदिर में बदलाव से पहले की करीब 49 वर्ष पहले की फोटो मौजूद है. जिसमें मंदिर में विराजे गणेश भगवान् की मूर्ति पर मुकुट नहीं है.

जबकि अब मुकुट भी है. पहला गणेशजी की मूर्ति का फोटो ब्लैक एंड वाइट है और वह 1970 का है. जबकि दूसरा फोटो कलर है और वह 2019 का है. उस समय मंदिर का कोई भी ज्यादा विकास नहीं हो पाया था. जबकि बात करे अब की तो मंदिर में काफी विकास और परिसर में काफी बदलाव आ चूका है. आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर शहर के प्रतिष्ठित मंदिर में विराजे भगवान् गणेश के दर्शन के लिए 10 दिनों तक भक्त लाखो की तादाद में उनके दर्शन करने मंदिर पहुंचते है.

वैसे तो इस मंदिर में 12 महीने लगातार भीड़ रहती है. लेकिन गणेशोत्सव के दौरान मंदिर का कुछ और ही नजारा देखने को मिलता है. आज शहर में जगह जगहों पर गणेश भगवान् विराजे है. सर्वाजनिक मंडल और घरो में भी गणेशोत्सव की धूम जोरों पर है. चितारोली में सुबह से ही गणेश भगवान् की मुर्तिया लेने के लिए उनके भक्त पहुंच रहे है. अब आनेवाले 10 दिनों तक शहर में जगमगाहट रहेगी.