Published On : Sat, Oct 28th, 2017

नागपुर में बैठकर नितिन गड़करी ने चैन्नई पोर्ट से बांग्लादेश के लिए रवाना किये 185 ट्रक


नागपुर: जलमार्ग यातायात को बढ़ाने के लिए भारत ने अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश के करार किया है। इसी करार के अनुसार शनिवार को चेन्नई पोर्ट से 185 ट्रक को जलमार्ग से बांग्लादेश के लिए रवाना किया गया। केंद्रीय परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गड़करी ने नागपुर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में बनाएं गए विडिओ कॉन्फ्रेंसिग हॉल में बैठक चैन्नई से रवाना किये जा रहे माल को हरी झंडी दिखाई।

इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए नितिन गड़करी ने कहाँ कि रास्ते और रेलवे से जलमार्ग से ट्रांसपोटेशन सस्ता है। इसलिए जलमार्ग से यातायात को बढ़ाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में जल मार्ग से यातायात महज 6 फ़ीसदी हो पता है जिसे आगामी दो वर्षो में 18 से 20 फीसदी तक लेकर जाने का प्रयास किया जा रहा है।


देश के पास लगभग साढ़े सात हज़ार किलोमीटर का समुद्र किनारा किनारा है। यहाँ जल यातायात को विस्तार दिया जा रहा है। इसके अलावा देश में मौजूद नदियों में 111 जलमार्ग का निर्माण किया जायेगा। गड़करी के मुताबिक जलमार्ग से यातायात का इस्तेमाल करने पर न सिर्फ व्यापार बढ़ेगा बल्कि बड़े पैमानें पर रोज़गार की निर्मिति भी होगी।